Air Force

एयर मार्शल भदौरिया बने वायुसेना के वाइस चीफ

एयर मार्शल भदौरिया

नई दिल्ली। एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने भारतीय वायुसेना के वाइस चीफ का दायित्व सम्भाल लिया है। परम विशिष्ट सेवा पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित एयर मार्शल भदौरिया नैशनल डिफेंस एकेडमी के स्नातक हैं और वह लड़ाकू पायलट के तौर पर वायुसेना में 1980 में भर्ती हुए थे।





उनका छह किस्मों के लड़ाकू और परिवहन विमानों पर उड़ान का 4,250 घंटे का अनोखा अनुभव है। वह एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट रहे हैं और कैटगरी ए के क्वालीफायड फ्लाईंग इंस्ट्रक्टर रह चुके  हैं। वह पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी रहे हैं।

एयर मार्शल भदौरिया

वायुसेना में उन्होंने कई स्टाफ और ऑपरेशनल दायित्व सम्भाले हैं। उन्होने जगुआर विमानों के स्क्वाड्रन की कमान सम्भाली है। वह एयरक्राफ्ट एंड सिस्टम टेस्टिंग इसटैबलिशमेंट के फ्लाईट टेस्ट स्क्वाड्रन के कमांडिंग अफसर भी रह चुके हैं। वह लाइट कम्बैट एयरक्राफ्ट के नैशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर के प्रोजेक्ट डायरेक्टर औऱ चीफ टेस्ट पायलट रह चुके हैं। वह मास्को में भारतीय दूतावास में एय़र अताशे भी रह चुके हैं। वह नेशनल डिफेंस एकेडमी के कमांडांट औऱ वायुसेना मुख्यालय में प्रोजेक्ट्स के असिस्टेंट चीफ आफ एयर स्टाफ रह चुके हैं। मौजूदा दायित्व सम्भालने के पहले वह ट्रेनिंग कमांड में एयर आफीसर कमांडिंग इन चीफ रह चुके  हैं।

Comments

Most Popular

To Top