Air Force

जांबाज अभिनंदन व एयरचीफ मार्शल धनोआ ने आज साथ-साथ भरी आकाश में उड़ान

जांबाज अभिनंदन व एयरचीफ मार्शल धनोआ

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर और पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F 16 को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्धमान ने आज उड़ान भरी। खास बात यह है कि यह उड़ान उन्होंने वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ भरी।





एय़र चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने रिटायर होने से पहले मिग-21 विमान पर अंतिम उडान भरी है। वायुसेना प्रमुख ने सोमवार को 11.30 पर यह उड़ान आधे घंटे के लिये भरी।

मिग-21 विमान पर वायुसेना प्रमुख ने खुद उड़ान भर कर वायुसेना के पायलटों को यह संदेश दिया है कि यह विमान उड़ान भरने के लिये पूरी तरह सुरक्षित है। गौरतलब है कि मिग-21 विमान अक्सर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं और इसलिये उन्हें ‘उड़न ताबूत’ की संज्ञा दी गई है। मिग-21 विमान अब धीरे-धीरे वायुसेना के बेड़े से रिटायर किये जा रहे हैं।

खबर के मुताबिक पठानकोट एयरबेस से उड़ान भरी गई। खास बात यह है कि पठानकोट एयरबेस भारतीय वायुसेना के 26 स्क्वॉड्रन के लिए फ्रंटलाइन फाइटर बेस है। एयरफोर्स के पास रूस निर्मित मिग 21 लड़ाकू विमानों के करीब 10 स्क्वॉड्रन हैं।

विंग कमांडर अभिनंदन को उनकी बहादुरी और कर्तव्यपरायणता के लिए स्वतंत्रता दिवस पर वीरचक्र से सम्मानित किया गया था। उन्होंने गत 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

एयरचीफ मार्शल धनोआ भी मिग 21 पायलट हैं और उन्होंने 1999 में करगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान के दांत खट्टे किए थे।

Comments

Most Popular

To Top