Army

LoC पर स्थानीय नागरिकों के लिए बनेंगे 5,000 बंकर

सीमा पर बनेंगे बंकर
नियंत्रण रेखा के पास बने बंकर (फाइल फोटो)

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास स्थानीय नागरिकों की मदद के लिए करीब 5,000 बंकर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। ये बंकर सरहद पार से होने वाली गोलीबारी के दौरान सीमावर्ती क्षेत्र के निवासियों की सहायता करेंगे।





एक आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक इस महत्वपूर्ण परियोजना को केंद्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकार की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। यह परियोजना 153.60 करोड़ रुपये की है तथा इसे जारी वित्त वर्ष में ही पूरा किया जाना है।

प्रवक्ता का कहना है कि नियंत्रण रेखा के 120 किमी लम्बे हिस्से से सटे 07 ब्लॉकों में कुल 5,196 बंकर बनाए जा रहे हैं। इन ब्लॉकों में शामिल हैं- सुंदरवानी, किला द्राहिल, नौशेरा, डूंगी, राजौरी, पंचग्रेन और मांजा कोट। अलावा इसके सीजफायर उल्लंघन के दौरान स्थायनीय लोगों को ठौर उपलब्ध कराने के लिए नियंत्रण रेखा से 03 किमी के भीतर स्थित गांव में 260 से अधिक सामुदायिक बंकर, 160 सामुदायिक हॉल भी बनाए जाएंगे। साथ ही 10,000 से अधिक लोगों के रहने लायक सीमावर्ती भवन भी बनाने की योजना है।

रक्षक न्यूज की राय:

हाल के वर्षों में घाटी में नियंत्रण रेखा पर पाक की गोलीबारी को देखते हुए यह कदम महत्वपूर्ण है। अक्सर ही ग्रामीण निवासियों के नुकसान की खबर आती रहती हैं। ऐसे में बंकरों तथा सामुदायिक बंकरों के बनने से लोगों को राहत मिलेगी। इस परियोजना को समय-सीमा में ही पूरा किए जाने की जरूरत है।

Comments

Most Popular

To Top