Army

सेना के 10 हजार रुपये के पोशाक भत्ते में मिलेंगी 41 चीजें

भारतीय सेना

नई दिल्ली। सैनिकों को दिए जाने वाले सालाना पोशाक भत्ते में उन्हें क्या-क्या खरीदना होगा इसकी सूची रक्षा मंत्रालय ने जारी कर दी है। अब 10 हजार रुपये में सैनिकों व सभी जूनियर कमीशन्ड अफसरों (JCO) को गर्मी की वर्दी समेत कई कपड़े अनिवार्य रूप से खरीदने होंगे।





रक्षा मंत्रालय ने महीनों के विचार-विमर्श के बाद सैनिकों को खुद खरीदने वाले समानों की एक सूची को मंजूरी दे दी है। सैनिकों को कपड़े के लिए यह भत्ता सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत दिया गया है। पहले वर्दी और उससे जूड़े अन्य जरूरी हिस्से ऑर्डनेंस फैक्ट्री से मिलते थे।

सूची में गर्मी की वर्दी के साथ-साथ शर्ट अंगोला, गरम जर्सी, मुफ्ती ड्रेस और उससे जुड़े साजो-सामान जैसे डोरी, बेल्ट, बैज, रिबन आदि शामिल हैं। हालांकि कॉम्बेट ड्रेस, पीटी शूज, फिजिकल फिटनेस ट्रेनिंग किट, मछरदानी कंबल, रेनकोट जैसे सामान और स्पेशल क्लोदिंग आइटम अभी भी सैनिकों को पहले ही की तरह मिलिट्री स्टोर से मिलेंगे। नए भर्ती किए गए सैनिकों को अतिरिक्त वर्दी पहले ही की तरह प्रशिक्षणकाल में ही मिल जाया करेगा।

सूत्रों के मुताबिक जवानों के विशेष वस्त्र जो सियाचिन जैसी ऊंची जगहों और बेहद ठंडे इलाकों पर तैनाती के दौरान जारी किए जाते हैं, वह पुरानी प्रक्रिया से ही जाते रहेंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top