Army

आर्मी डे रिहर्सल में हादसा, हेलिकॉप्टर का हुक टूटने से गिरे जवान

3 जवान अचानक गिरे

नई दिल्ली। भारतीय सेना आने वाली 15 जनवरी को सेना दिवस मनाएगी और इस दिन खास परेड निकाली जाती है। इस विशेष दिन की तैयारी में जुटे कुछ जवानों को नई दिल्ली में एक हादसे से दो-चार होना पड़ा। ध्रुव हेलिकॉप्टर से उतरने की रिहर्सल कर रहे तीन जवान अचानक ऊपर से नीचे गिर गए। हालांकि, सेना ने किसी को भी गहरी चेट लगने की आशंका से इनकार किया है। सेना के मुताबिक सभी जवान सुरक्षित है।





सोशल मीडिया पर डाले गए वीडियो में देखा जा सकता है कि ध्रुव हेलिकॉप्टर से जवान उतर रहे हैं, पर तभी एक जवान हेलिकॉप्टर से रस्सी की मदद से उतरते समय अचानक नीचे गिर जाता है। ये हादसा मंगलवार का बताया जा रहा है। हादसे की वजह हुक का टूटना बताया जा रहा है। उसी हुक में लगे रस्सी के सहारे जवान नीचे उतर रहे थे।

आर्मी डे मनाने की परंपरा भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के सम्मान में 1949 से शुरू की गई। इससे पहले ब्रिटिश मूल के फ्रांसिस बूचर बतौर सेना प्रमुख थे। तब से हर साल सेना के सभी हेडक्वार्टर और देश की राजधानी दिल्ली में आर्मी परेड और कई कार्यकर्मों का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर आयोजित परेड और हथियारों के प्रदर्शन का उद्देश्य दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराना और देश के युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है।

 

 

 

Comments

Most Popular

To Top