Featured

वाइस एडमिरल अशोक कुमार ने संभाला नौसेना के वाइस चीफ का कार्यभार

वाइस एडमिरल जी अशोक कुमा

नई दिल्ली। वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने यहां 30 जनवरी को नौसेना के वाइस चीफ का दायित्व सम्भाल लिया। सैनिक स्कूल अमरावती नगर और नैशनल डिफेंस एकेडमी, पुणे के स्नातक वाइस एडमिरल कुमार ने भारतीय नौसेना की एक्जीक्युटिव ब्रांच में एक जुलाई, 1982 को कमीशन लिया था।





नौसेना में तीन दशक से अधिक के सेवाकाल के दौरान वाइस एडमिरल कुमार ने कई चुनौतीपूर्ण स्टाफ और कमांड दायित्व सम्भाले हैं। साल 1989 में कोच्चि स्थित नौसेना के संस्थान में नेविगेशन और डायरेक्शन में विशेष प्रशिक्षण लिया है। उन्होंने नौसैनिक पोत ब्यास, नीलगिरि , रणवीर और विक्रांत में नेवीगेशन अफसर के तौर पर सेवा दी है। वह भारतीय नौसैनिक पोत आईएनएस कुलिश और रणवीर युद्धपोतों पर कमाडिंग अफसर और आईएऩएस ब्रह्मपुत्र पर एक्जीक्युटिव अफसर के तौर पर सेवा दी है। वह वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कालेज में ट्रेनिंग टीम के हेड रहे हैं। वह सिंगापुर स्थित भारतीय उच्चायोग में डिफेंस एडवाइजर का दायित्व भी सम्भाल चुके हैं। वह पश्चिमी नौसैनिक कमांड में चीफ स्टाफ अफसर (ऑपरेशंस) की भूमिका भी निभा चुके हैं। फ्लैग रैंक पर पदोन्नति पाने के बाद वह फ्लैग अफसर सी ट्रेनिंग, दक्षिणी नौसैनिक कमांड के चीफ ऑफ स्टाफ और फ्लैग अफसर( महाराष्ट्र औऱ गुजरात ) का दायित्व भी सम्भाल चुके हैं। वाइस एडमिरल के रैंक पर वह नेशनल डिफेंस एकेडमी और डिप्टी चीफ ऑफ नेवल स्टाफ का दायित्व भी सम्भाला है।

वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार

वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन के स्नातक रहे हैं औऱ महू में आर्मी हायर कमांड कोर्स पूरा किया है। वह वर्जीनिया स्थित अमेरिकी नौसेना के एक्सपेडीशनरी ऑपरेशंस कोर्स भी कर चुके हैं।

Comments

Most Popular

To Top