Featured

CISF रिक्रुट ट्रेनिंग सेंटर में 942 जवानों के प्रथम बैच का प्रशिक्षण शुरू

CISF ट्रेनिंग सेंटर

देवली। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के रिक्रुट ट्रेनिंग सेंटर में राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के प्रथम बैच का प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। इस अवसर पर बल के डीआईजी व प्राचार्य सरोजकांत मल्लिक ने ट्रेनिंग कोर्स की शुरुआत की।





इस मौके पर प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए बल के डीआईजी मल्लिक ने कहा कि प्रशिक्षणार्थी अब सामान्य नागरिक से देश के जिम्मेदार सैनिक बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान पुलिस के 942 जवानों ने प्रशिक्षण केंद्र पर रिपोर्टिंग की है। इनमें तीन जिलों के पुलिस जवान शामिल हैं। ट्रेनिंग के लिए आए जवानों में गंगानगर के 207, जोधपुर के 466 व उदयपुर के 269 जवान शामिल हैं।

सभी जवानों को 39 हफ्ते का प्रशिक्षण दिया जाएगा और यह प्रशिक्षण अगामी 31 अक्टूबर को खत्म होगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान इंडोर ट्रेनिंग पुलिस के अनुरूप होगा। जबकि आउटडोर ट्रेनिंग CISF के अनुसार होगा।

जवानों को शारीरिक रूप से फिट करने के साथ, प्रकरण अनुसंधान, कंप्यूटर ज्ञान, हथियार संचालन आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। दूसरी तरफ इंडोर ट्रेनिंग राजस्थान पुलिस के अधिकारी ही देंगे। जोधपुर पुलिस आयुक्त के कार्यालय से निरीक्षक सहित पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। इस मौके पर डीआईजी मल्लिक ने कहा कि वर्दीधारी को ईमानदारी के साथ लोगों के भरोसे को बनाए रखना अहम है। वहीं शारीरिक फिटनेस, मानसिक मजबूती, ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा व जिम्मेदारी से प्रशिक्षण हासिल करने को कहा।

इस दौरान सहायक कमांडेंट आर.एल मीणा हनुमान सिंह, एएस शरण आदि मौजूद थे।

Comments

Most Popular

To Top