Featured

एक किलोमीटर दूर खड़े व्यक्ति को जला देगी चीन की यह राइफल

ZKZM-500 राइफल
ZKZM-500 राइफल (फाइल फोटो)

चीन ने एक ऐसी राइफल का निर्माण किया है जो न तो आवाज करती है और न ही उससे गोली निकलती है लेकिन फिर भी जिस पर निशाना साधा गया है उसे तबाह कर सकती है वह भी एक किलोमीटर दूर से। जी, हां चीन की इस राइफल से गोली नहीं निकलती। गोली की जगह निकलती है ‘एनर्जी बीम’। मीडिया खबरों के मुताबिक यह ‘एनर्जी बीम’ एक किलोमीटर दूर खड़े व्यक्ति के कपड़े और त्वचा जला सकती है। इतना ही नहीं ‘एनर्जी बीम’ कांच की खिड़की को पार कर लक्ष्य को भेद सकती है। खास बात यह भी कि इससे निकलने वाली ‘एनर्जी बीम’ को नंगी आंखों से देखा नहीं जा सकता।





साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने ZKZM-500 इस राइफल की खासियतों का जिक्र करते हुए लिखा है कि शानसी प्रांत में चीनी एकेडमी ऑफ साइंसेज के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार यह राइफल इतनी ताकतवर है कि एक गैस टैंक और सैन्य हवाई अड्डे में ईंधन के भंडार को फूंक सकती है। इसे विकसित करने वाले एक वैज्ञानिक के मुताबिक,’लेजर तकनीक के जरिए इसे अदृश्य बनाया गया है। चूंकि आवाज नहीं होगी इसलिए कोई नहीं जान पाएगा कि हमला कहां से हुआ। हमला हमले की बजाए दुर्घटना जैसा लगेगा।’

तीन किलो वजनी इस राइफल की नाल का व्यास 15 मिमी है और इसमें एक लिथियम बैटरी भी है जिसे चार्ज किया जा सकता है। बैटरी चार्ज होने पर इस राइफल से एक हजार से ज्यादा बार फ्यार किया जा सकता है। खबरों के मुताबिक यह राइफल सबसे पहले चीनी सेना के आतंकवादी निरोधी दल को दी जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top