Featured

सैन्य हथियारों को हासिल करने की प्रक्रिया को बनाया सरल: सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय उपकरण निर्माताओं को संबोधित करते हुए कहा कि सैन्य हथियारों और उपकरणों को हासिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा चुका है और इससे जुड़े कार्यों को तेजी से किया जा रहा है पर इसके लिए बड़ा परिश्रम करना पड़ रहा है।





रक्षा मंत्री ने गुरुवार को कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें सशस्त्र सेनाओं को अपने रक्षा उपकरणों की गुणवत्ता, उद्देश्य, उपयोगिता और प्रासंगिकता को समझाना होगा। उन्होंने कहा कि वह सशस्त्र बलों को उनसे उपकरण खरीदने को नहीं कह सकती है। इसकी जिम्मेदारी घरेलू कंपनियों कि है कि वह अपने प्रोडक्ट्स को उनके सामने सबसे उम्दा साबित करें। इन उपकरणों का प्रयोग करने वाली सेनाओं को उन्हें तैयार करना होगा। सेना हमसे या हमारे आदेश या दबाव से उसे खरीदने के लिए बाध्य होगी, यह जरूरी नहीं।

उद्योग संगठन और रक्षा क्षेत्र के निर्माताओं की तरफ से आयोजित ‘इंडियन डिफेंस कॉन्क्लेव 2018’ को संबोधित करते हुए सीतारमण ने कहा कि उनकी अभियान से जुड़ी तैयारी प्रभावित न होना सुनिश्चित करने के लिए मुझे काम करना होगा। उन्होंने अपने पूर्ववर्ती रक्षा मंत्रियों मनोहर पर्रिकर और अरुण जेटली की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने ना सिर्फ रक्षा प्रक्रिया का सरलीकरण किया बल्कि इसमें पारदर्शिता भी सुनिश्चित की है। हथियारों को हासिल करने की प्रक्रिया की जटिलता को कम करने का प्रयास किया गया है। इसके सरलीकरण से रक्षा उपकरणों को हासिल करने की प्रक्रिया को गति मिली है।

 

Comments

Most Popular

To Top