Featured

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री भारत आएंगे

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे 
नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे (सौजन्य- गूगल)

नई दिल्ली। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे  24 और 25 मई को भारत के दो दिनों के आधिकारिक दौरे पर आएंगे। यहां विदेश मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल जून में प्रधानमंत्री मोदी के नीदरलैंड दौरे के एक साल के भीतर ही मार्क रुटे का भारत आना काफी अहम है।





प्रधानमंत्री रुटे के साथ एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल भी आएगा जिसमें उपप्रधानमंत्री, विदेश व्यापार मंत्री, ढांचागत विकास और जल प्रबंध मंत्री आदि शामिल हैं। इनके साथ एक व्यापारिक शिष्टमंडल भी साथ आ रहा है। प्रधानमंत्री रुटे के भारत दौरे में भारत-नीदरलैंड सीईओ फोरम की बैठक भी होगी।

दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा प्रधानमंत्री रुटे बेंगलूर भी जाएंगे जहां वह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का दौरा भी करेंगे। यूरोपीय यूनियन में नीदरलैंड भारत का महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदार है। पिछले साल दोनों देशों के बीच 5.39 अरब डालर का व्यापार हुआ था। नीदरलैंड भारत में पांचवां सबसे बड़ा निवेशक है। सन 2000 से 2017 तक नीदरलैंड की कम्पनियों ने भारत में 23 अरब डालर के निवेश किये हैं। यूरोप में नीदरलैंड ऐसा देश है जहां सबसे अधिक 2,35,000 भारतीय मूल के लोग रहते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस दौरे से दोनों देशों के बीच आर्थिक और राजनीतिक रिश्ते गहरे होंगे।

Comments

Most Popular

To Top