Featured

करगिल युद्ध के जाबांज शहीदों को देश ने याद किया

निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। करगिल विजय दिवस की 19वीं सालगिरह पर आज पूरे देश में करगिल युद्ध के दौरान अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी गई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा केन्द्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शहीदों को याद किया।





राजधानी दिल्ली में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, नौसेनाध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा, वायुसेनाध्यक्ष बीएस धनोआ ने इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा कि करगिल विजय दिवस पर प्रत्येक भारतीय सशस्त्र सेनाओं के प्रयासों और पराक्रम की सराहना करता है। सभी देशवासी करगिल के शहीदों के परम बलिदान को नमन करते हैं। हम उनके परिजनों के प्रति सदैव ऋणी रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सैनिकों को नमन करते हुए कहा, ‘करगिल विजय दिवस पर कृतज्ञ राष्ट्र ऑपरेशन विजय के दौरान राष्ट्र की सेवा करने वाले सभी सैनिकों को नमन करता है। हमारे बहादुर सैनिकों ने देश की सुरक्षा को सुनिश्चित किया और शांति के माहौल को खराब करने की कोशिश करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया।’

राज्यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि आज करगिल दिवस की 19वीं वर्षगांठ है औऱ इसी दिन सेना के वीर जवानों ने अदम्य साहस और अपने रणकौशल का परिचय देते हुए करगिल की चोटियों को दुश्मन के कब्जे से छुड़ाया था। इस दौरान कई जवानों ने अपने प्राण भी न्यौछावर किये थे। यह सदन शहीदों को नमन करता है और उन्हें श्रद्धांजिल अर्पित करता है।

उधर जम्मू में बलिदान स्तंभ और टाइगर वार मेमोरियल में कार्यक्रम आयोजित किए गए और करगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर राइजिंग स्टार कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल वाईवीके मोहन, मेजर जनरल संजय सिंह और सैन्य कर्मियों ने शहीदों के प्रति अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये।

 

Comments

Most Popular

To Top