Featured

अंबाला एयरबेस के राफेल प्रोजेक्ट पर ‘आतंकी साया’

अंबाला एयरबेस
एयरबेस (फाइल फोटो)

अंबाला। अमृतसर ब्लास्ट और हरियाणा में आतंकियों की घुसपैठ की खुफिया रिपोर्ट के बाद अंबाला एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है। यहां तक कि राफेल लड़ाकू विमान की तैनाती के लिए एयरफोर्स स्टेशन अपग्रेड होने का काम भी रुक गया है। वजह यह है कि निर्माण कार्य में लगे मजदूर, राजमिस्त्री और ठेकेदार सहित तकरीबन 300 लोगों का यहां आना जाना फिलहाल बन कर दिया गया है। जिससे बेहद अहम राफेल प्रोजेक्ट का काम रुक गया है।





बता दें कि अगले साल सुपरसोनिक राफेल विमान की तैनाती यहां होनी है जिसके लिए अंबाला एयरफोर्य स्टेशन को अपग्रेड किया जा रहा है। पहले चरण का काम फिलहाल शुरू है इसे आगरा की एक कंपनी कर रही है। इस पर करीब सवा सौ करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

सुरक्षा के मद्देनजर मरम्मत और निर्माण कार्य में प्रवेश की अनुमति के बावजूद मजदूरों को यहां नहीं जाने दिया जा रहा है। ट्रक, ट्रेकटर, ट्रॉली भी निर्माण संबंधी सामग्री के साथ नहीं जा पा रही हैं।

खुफिया रिपोर्टों की वजह से अंबाला एयरबेस की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है। वैसे भी सामरिक दृष्टि से यह एयरबेस काफी महत्वपूर्ण है। पाकिस्तानी सीमा से यह करीब 200 किमी दूर है। यहां अभी दो स्क्रॉडन तैनात हैं। अगले वर्ष महत्वपूर्ण विमान राफेल की तैनाती होनी है।

 

Comments

Most Popular

To Top