Featured

नासिक के पास सुखोई विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित

नासिक। हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) का निर्माणाधीन लड़ाकू सुखोई विमान (Su-30MKI) बुधवार को सुबह नासिक के पास दुर्धटनाग्रस्त हो गया। गनीमत यह रही इस हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ। विमान के दोनों पायलट खुद को सुरक्षित निकालने में कामयाब रहे।





खबरों के मुताबिक Su-30MKI ने नासिक के समीप HAL की हवाई पट्टी से उड़ान भरी थी। कुछ ही देर में विमान नासिक से लगभग 25 किलोमीटर दूर Wavi-Tushi गांव (पिम्पलगांव बसवंत टाउन के निकट) के एक खेत में जा गिरा। पुलिस के मुताबिक यह हादसा 11 बजकर 05 मिनट पर हुआ। विमान के दोनों पायलट सुरक्षित हैं। जमीन पर गिरने से पहले उन्होंने खुद को विमान से अलग कर लिया था। इनमें से एक भारतीय वायुसेना का सेवानिवृत्त पायलट है और वर्तमान में HAL में परीक्षण पायलट के रूप में कार्यरत है। दूसरा वायुसेना का परीक्षण पायलट है और HAL के साथ जुड़ा है।

रूस द्वारा विकसित इस विमान को HAL ने लाइसेंस के तहत तैयार किया था। खबरों के मुताबिक यह विमान इस वर्ष नासिक के एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग डिवीजन में बने अपने समूह का पहला विमान था। एक अधिकारी के मुताबिक यह विमान कई बार उड़ान भर चुका था और भारतीय वायु सेना में शामिल होने वाला था। वायुसेना में शामिल करने से पहले ऐसे विमानों को HAL के पायलटों या भारतीय वायुसेना के पायलटों द्वारा उड़ाया जाता है।

पिछले वर्ष भी राजस्थान के बाड़मेर में एक Su-30MKI विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस हादसे में तीन ग्रामीणों को चोट आई थी। दोनों पायलटों ने विमान के गिरने से पहले खुद को सुरक्षित बाहर निकाल लिया था।

Comments

Most Popular

To Top