Featured

खास रिपोर्ट: वी के सिंह उत्तर कोरिया गए, वहां योग को बढ़ाने पर हुई बात

जनरल वीके सिंह

नई दिल्ली। दोनों कोरियाई देशों के बीच चल रहे मौजूदा शांति-प्रसंग के बीच भारत से एक वरिष्ठ नेता का दो दशक में पहली बार उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग का अधोषित दौरा हुआ। इसके बारे में यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि  विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने प्योंगयांग में उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो के अलावा उत्तर कोरिया की सुप्रीम एसेम्बली के वाइस प्रेजिडेंट किम योंग दाए से भी मुलाकात की। वह उत्तर कोरिया के संस्कृति मंत्री पाक चुन नाम और विदेश उपमंत्री चोई हुई चोई से भी मिले।





इन नेताओं के साथ भारतीय विदेश राज्य मंत्री ने राजनीतिक, क्षेत्रीय, आर्थिक, शैक्षणिक औऱ सांस्कृतिक सहयोग के व्यापक मसलों पर बात की। प्रवक्ता के मुताबिक इस मुलाकातों के दौरान  दोनों पक्षों ने पेशेवर शिक्षा, कृषि, औषधि, योग और पारम्परिक औषधि के क्षेत्र में सहयोग के मसलों पर बातचीत की। उत्तर कोरिया ने भारतीय योग में रुचि ली है और उम्मीद है कि भारतीय योग शिक्षक उत्तर कोरिया भेजे जा सकते हैं।

उत्तर कोरियाई नेताओं ने इन मुलाकातों के दौरान कोरियाई प्रायद्वीप में हाल के घटनाक्रम से वी के सिंह को अवगत कराया। वी के सिंह ने कहा कि उत्तर औऱ दक्षिण कोरिया के बीच शांति प्रस्तावों पर जो बातचीत चल रही है भारत उनका समर्थन करता है। वी के सिंह ने अपनी ओर से परमाणु प्रसार के खतरों के बारे में जिक्र किया और कहा कि भारत के पड़ोस में इसका प्रसार हो रहा है। उत्तर कोरियाई नेताओं ने भरोसा दिलाया कि उनका देश ऐसी कोई भी हरकत नहीं होने देगा जिससे भारतीय सुरक्षा को खतरा पहुचंता हो। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया और पाकिस्तान के बीच परमाणु बम और मिसाइल तकनीक के क्षेत्र में गुपचुप सहयोग रहा है।

दोनों देशों के बीच दिसम्बर, 1973 में राजनयिक रिश्तों की स्थापना हुई थी जिसकी 45 वीं सालगिरह दोनों देश धूमधाम से मनाएंगे। इस दौरान दोनों देश अपने लोगों के बीच सम्पर्क और मेलजोल को बढ़ावा देंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top