Featured

स्पेशल रिपोर्ट :  भारत के हवाई अड्डे से ही इसलिए लौटाया गया ब्रिटेन के सांसद को

ब्रिटिश एमपी

नई दिल्ली।  ब्रिटिश संसद के सदस्य लार्ड कार्लीले के यहां 11 जुलाई को लंदन से आने के तुरंत बाद हवाई अड्डे से ही इसलिये वापस कर दिया गया कि उनके पास वैध वीजा नहीं था। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि उन्होंने जिस उद्देश्य से भारतीय वीजा का आवेदन किया था उसके आधार पर उन्हें वीजा दिया गया लेकिन वह भारत मे कोई और गतिविधि करने वाले थे।





उल्लेखनीय है कि लार्ड कार्लीले बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री औऱ विपक्षी नेता खालिदा जिया, जो इन दिनों भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल में बंद हैं, के वकील हैं।

लार्ड कार्लीले का कार्यक्रम नई दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस को सम्बोधित करने का था। इसमें वह खालिदा जिया की गिरफ्तारी को अवैध बताकर उनके पक्ष में बोलने वाले थे। वह खालिदा जिया के इन आरोपों को दुहराने वाले थे कि उनके खिलाफ आधारहीन आरोप लगाए गए हैं।

इस बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि लार्ड कार्लीले अपनी यही बात लंदन में भी कह सकते थे। इसके लिये खासकर भारत आने की जरूरत नहीं थी। वह भारत औऱ बांग्लादेश के सम्बन्धों में दरार पैदा करना चाहते थे।

यहां मिली रिपोर्टों के मुताबिक लार्ड कार्लीले के भारत दौरे के बारे में बांग्लादेश सरकार ने भारत सरकार को आगाह किया था। माना जा रहा है कि इसके अनुरूप भारत के फैसले से बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार संतुष्ट होगी। इसके पहले लार्ड कार्लीले ने बांग्लादेश के एक अखबार से कहा था कि चूंकि बांग्लादेश सरकार ने उन्हें ढाका जाने की इजाजत नहीं दी इसलिये वह नई दिल्ली में मीडिया से बात करेंगे।

 

 

Comments

Most Popular

To Top