DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: तमिलनाडु रक्षा गलियारा होगा लॉन्च

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। रक्षा साज-सामान को भारत में ही बनाने को बढ़ावा देने के लिये देश का दूसरा रक्षा औद्योगिक गलियारा तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में 20 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा।





यहां रक्षा उत्पादन सचिव अजय कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि तमिलनाडु में चालू किये जा रहे दूसरे औद्योगिक गलियारा में छह नोड होंगे जिसमें तिरुचिरापल्ली एक होगा। इस रक्षा औद्योगिक गलियारा को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण लॉन्च करेंगी। इस मौके पर रक्षा मंत्रालय, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) सार्वजनिक रक्षा उपक्रम , प्राइवेट रक्षा कम्पनियों के प्रतिनिधि और उद्योग संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

गौरतलब है कि देश का पहला रक्षा औद्योगिक गलियारा उत्तर प्रदेश में पिछले साल अगस्त में आगरा में लॉन्च किया गया था।

इस दौरान सार्वजनिक रक्षा उपक्रमों और प्राइवेट कम्पनियों द्वारा रक्षा गलियारे में निवेश की बड़ी योजनाएं घोषित की जाएंगी। कुछ नये रक्षा उत्पादों के उत्पादन के बारे में भी इस दौरान एलान किया जाएगा। अजय कुमार ने बताया कि तमिलनाडु के विभिन्न शहरों में पहले से ही बड़े औद्योगिक केन्द्र हैं। सरकार का लक्ष्य है कि इन उद्योगों को रक्षा साज-सामान के उत्पादन का काम भी शुरू करने को प्रोत्साहित किया जाए। मिसाल के तौर पर कोयम्बटूर में ही उद्योगों का टर्नओवर 08 से 10 अरब डॉलर के करीब है। इस इलाके में अंतरिक्ष वैमानिकी उत्पादों का कारखाना खोलने को कम्पनियों को प्रेरित किया जाएगा।

इसके लिये कम्पनियों को ढांचागत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। नये निवेशकों औऱ आविष्कारकों को प्रोत्साहित करने के लिये डिफेंस इनोवेशन आर्गेनाइजेशन वित्तीय मदद देगा।

Comments

Most Popular

To Top