Featured

Special Report: तनाव के बीच भारत-पाक में सहयोग की मीठी बातें

करतारपुर गलियारे को लेकर भारत-पाक की बैठक
फोटो सौजन्य- ANI

नई दिल्ली। पुलवामा में गत 14 फरवरी को आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच पैदा तनाव के माहौल में  पहली बार दोनों पड़ोसी देशों के आला अधिकारियों ने सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत की है। दोनों पक्षों ने करतारपुर गलियारा का काम जल्द से जल्द पूरा करने  का संकल्प जाहिर किया है।





14 मार्च को हुई  यह बातचीत करतारपुर गलियारा के जरिये करतारपुर साहेब तक यात्रियों के आने जाने के लिये मार्ग बनाने के मसले पर हुई । यह बातचीत अमृतसर में अटारी –वाघा सीमा पर अटारी में हुई। इस बातचीत के बारे में यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस बातचीत की अगुवाई भारत की ओर से गृहमंत्रालय में संयुक्त सचिव एस सी एल दास ने की जब कि पाकिस्तान की ओर से वहां के विदेश मंत्रालय के  महानिदेशक डा मुहम्मद फैजल ने की।

प्रवक्ता के मुताबिक इस बातचीत के दौरान दोनों पक्षों में प्रस्तावित गलियारा के लिये प्रावघानो के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा  हुई। इस दौरान प्रस्तावित गलियारा के मिलन बिंदुओं के तकनीकी पहलुओं पर विशेषज्ञ स्तर की बातचीत हुई।

इस बैठक में दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि अगली बैठक वाघा  में दो अप्रैल को होगी। इसके पहले दोनों पक्षों के विशेषज्ञों की एक बैठक 19 मार्च को प्रस्तावित जीरो प्वाइंट पर  होगी।

Comments

Most Popular

To Top