Featured

स्पेशल रिपोर्ट: मालदीव और श्रीलंका के दौरे पर पीएम मोदी

पीएम मोदी मालदीव दौरे पर

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दूसरी बार  सत्ता सम्भालने के  बाद पहले विदेश दौरे में मालदीव के साथ रक्षा और अन्य क्षेत्रों में रिश्तो को नया आयाम मिलेगा। इस दौरे से मालदीव के पिछले राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के भारत विरोधी रुख को पूरी तरह पलटते  हुए मालदीव के साथ रक्षा सहयोग को  फिर पटरी पर लाया जाएगा।





7 और 8 जून को हो रहे मालदीव के दौरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सामरिक महत्व के दो अहम प्रोजेक्टों का उद्घाटन करेंगे। इसमें पहला  है  कोस्टल सर्वेलांस रेडार नेटवर्क और दूसरा  कम्पोजिट ट्रेनिंग सेंटर फार मालदीव डिफेंस फोर्सेज।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी मालदीव को  20 करोड डालर की विशेष मदद देने का ऐलान करेंगे। इसमें  पांच करोड़ डालर की राशि नकद होगी। इसके अलावा मालदीव को 80 करोड़ डालर की लाइन आफ क्रेडिट की भी पेशकश की जाएगी धानमंत्री मालदीव से लौटते हुए श्रीलंका भी जाएंगे। गत 21 अप्रैल को श्रीलंका में इस्टर के मौके पर हुए भीषण आतंकवादी हमले के बाद किसी विदेशी  नेता का श्रीलंका का यह पहला दौरा होगा।

प्रधानमंत्री मोदी के मालदीव और श्रीलंका के दौरे का व्यौरा देते हुए यहां विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि  आठ साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का मालदीव के लिये यह राजकीय दौरा होगा। पिछली बार 2011 में प्रधानमंत्री मनोहन सिंह का मालदीव के लिये दौरा हुआ था।

विदेश सचिव गोखले ने बताया कि मालदीव में प्रधानमंत्री मोदी का राजकीय स्वागत होगा जो किसी राष्ट्रप्रमुख  को ही  ही दिया जाता है।  मालदीव  के साथ जनता स्तर पर सम्बन्ध मजबूत करने के लिये  भारत वहां एक क्रिकेट स्टेडियम का तो निर्माण करेगा ही वहां के युवक व युवतियों को क्रिकेट टीम खडी करने में भी मदद देगा। इसके लिये भारत की ओऱ से बीसीसीआई की एक टीम मालदीव भेजी गई थी।

विदेश सचिव ने कहा कि मालदीव औऱ श्रीलंका को अपने पहले विदेश  दौरे में शामिल करना इस बात की अहमियत बताता है कि वह अपने पड़ोसी देशों के साथ रिश्तों को कितनी अहमियत देता है।

Comments

Most Popular

To Top