Featured

स्पेशल रिपोर्ट: नरेन्द्र मोदी- शिंजो एबे फिर मिलेंगे, बैठक में चीन पर होगी चर्चा

पीएम शिंजो आबे और पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जापान के साथ सालाना शिखर बैठक के लिये 28 और 29 अक्टूबर को जापान के दौरे पर जाएंगे। भारत और जापान के बीच यह 13वीं शिखर बैठक होगी। हालांकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रधानमंत्री शिंजो एबे के बीच यह पांचवीं शिखर बैठक होगी। दोनों नेता अब तक 12 बार मुलाकात कर चुके हैं।





गौरतलब है कि भारत और जापान के बीच विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी का रिश्ता स्थापित हो चुका है। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच इसी ढांचे के तहत शिखर बैठकें होती हैं। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि दो दिनों तक चलने वाली इस शिखर बैठक के दौरान दोनों के बीच आपसी, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर गहन बातचीत होगी। समझा जाता है कि इस दौरान दक्षिण चीन सागर में चीन के सैन्य विस्तारवाद पर भी विचारों का आदान-प्रदान होगा।

शिखर बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जापान के साथ पारम्परिक दोस्ती और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और पुख्ता करने पर जोर देंगे। इस दौरे से हिंद प्रशांत इलाके में शांति व समृद्धि के लिये दोनों देश मिल कर काम करते रहने पर भी जोर देंगे।

गौरतलब है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही भारत और जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच आपसी रिश्तों और वैश्विक मसलों पर गहन बातचीत हुई है। दोनों आला अधिकारियों के बीच हुई बातचीत भारत-जापान शिखर बैठक का आधार तैयार करेगी।

भारत उन चुनिंदा देशों में है जिसके साथ रक्षा व विदेश मत्रियों की टू प्लस टू वार्ता होती है। भारत औऱ जापान के बीच परमाणु सहयोग का समझौता होने के बाद दोनों देशों के बीच दोस्ती की गांठें और मजबूत हुई हैं। जापान के विदेशी सहायता कार्यक्रम में भारत को सबसे अधिक लाभ मिलता है।

Comments

Most Popular

To Top