Featured

Special Report: सॉफ्ट पावर के तौर पर इस्तेमाल होंगे महात्मा गांधी

महात्मा गांधी
महात्मा गांधी (सौजन्य- गूगल)

नई दिल्ली। महात्मा गांधी की 150 वीं सालगिरह के मौके पर भारत अपनी छवि चमकाएगा और महात्मा गांधी को सॉफ्ट पावर के तौर पर इस्तेमाल कर दुनिया के जन-जन में भारत को प्रतिष्ठित करने की कोशिश करेगा। इस बारे में यहां विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि दुनिया भर में महात्मा गांधी की 150वीं सालगिरह मनाने का मुख्य उद्देश्य महात्मा गांधी की प्रासंगिकता से अवगत कराना और अहिंसा और सद्भाव के महात्मा गांधी के संदेशों को प्रसारित करना है।





इसके लिये अगले दो सालों के भीतर कई तरह के कार्यक्रम अंजाम दिये जा रहे हैं जिनमें महात्मा गांधी के कृतित्व को डिजीटल स्वरूप में पेश किया जाएगा। इसके लिये भारतीय विदेश मंत्रालय के पब्लिक डिप्लोमेसी डिवीजन ने अपने सभी 129 राजनयिक मिशनों को साथ में लिया है औऱ इनके जरिये दुनिया के लोगों तक महात्मा गांधी के संदेशों को पहुचाने की कोशिश की जाएगी। गांधीजी के भजन वैष्णवजन तो तेने कहिए… को दुनिया भर के कलाकारों के सम्मिलित स्वर में अनोखे अंदाज में तो पेश किया ही गया है, महात्मा गांधी पर गांधी संकलन भी प्रकाशित किया जाएगा जिसमे दुनिया के 150 चिंतकों के गांधीजी के बारे में विचार पेश किये जाएंगे।

इसके अलावा महात्मा गांधी के चित्रों को डिजिटल स्वरूप मे भी तैयार किया जा रहा है जो इंटरनेट पर उपलब्ध रहेगा। संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश महात्मा गांधी पर डाक डिकट भी जारी करने को तैयार हुए हैं। विदेशों में भारतीय दूतावास शाकाहारी खाद्य पर्व आयोजित करेंगे और अंतरराष्ट्रीय साइकल कार्यक्रम आयोजित होगा। महात्मा गांधी पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता आयोजित होगी।

दक्षिण अफ्रीका सहित  12  देशों में विकलांगों के लिये जयपुर फुट लगाने का कार्यक्रम भी तैयार किया गया है। चुने हुए देशों में भरतीय मिशन स्थानीय संगठनों के सहयोग से जयपुर फुट लगाने का काम करेंगे।

वैष्णवजन तो तेने कहिए… भजन के बारे में यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इसका विचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से ही  दिया गया था जो चाहते थे कि इस भजन के जरिये अंतरराष्ट्रीय सामंजस्य बनाया जा सके। इसके लिये सभी देशों में स्थानीय कलाकारों की पहचान की गई औऱ उनसे यह भजन गवाया गया। इन सब का अदभुत सामंजस्य तैयार किया जा सका है।

 

Comments

Most Popular

To Top