Featured

स्पेशल रिपोर्ट: अफ्रीकी देशों के साथ साझा सैन्य अभ्यास

अफ्रीकी प्रतिनिधी

नयी दिल्ली। मार्च के दूसरे पखवाड़े में भारत दर्जन भर अफ्रीकी देशों के साथ साझा सैन्य अभ्यास करेगा। अफ्रीकी देशों द्वारा भारतीय सेना के साथ यह साझा अभ्यास के लिए तैयार होना अफ्रीकी महाद्वीप में भारत की बढ़ती सामरिक अहमियत का सूचक है।





इस अभ्यास के लिए अंतिम तैयारी बैठक गत सप्ताह दिल्ली में आयोजित हुई। इसकी पहली बैठक गत दिसम्बर के मध्य में हुई थी। इस साझा अभ्यास के बारे में यहां सैन्य अधिकारियों ने बताया कि इसमें मिस्र, दक्षिण अफ्रीका, तंज़ानिया, नामीबिया, मोज़म्बीक, यूगांडा, नाइजर, जाम्बिया, घाना, सूडान, सेनेगल , घाना, होंगे। यह अभ्यास पुणे के निकट औंध सैनिक अड्डे पर होगा। इस अभ्यास के दौरान दोनों देशों के सैनिक बारूदी सुरंगों के खिलाफ मानवीय सहायता कार्रवाई करेंगे। भारत और अफ्रीकी देशों के सैनिक संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षण के साझा अभ्यास भी करेंगे। गौरतलब है कि भारत के हज़ारों सैनिक अफ्रीकी देशों में शांति रक्षण भूमिका में तैनात रहते हैं। इस नाते अफ्रीकी सैनिकों के साथ साझा अभ्यास काफी अहमियत रखता है।

अफ़्रीकी देशों के साथ राजनीतिक रिश्तों को गहरा करने।में यह अभ्यास काफी उपयोगी साबित होगा। अफ्रीकी देशों को भारत अपने यहां ट्रेनिंग और अन्य सुविधाएं लंबे अर्से से देता रहा है।

Comments

Most Popular

To Top