Featured

स्पेशल रिपोर्ट: भारत-ब्रिटेन कोंकण साझा नौसैनिक अभ्यास गोवा में शुरू

भारत-यूके नौसेना अभ्यास

नई दिल्ली। गोवा के समुद्र तट पर 28 नवम्बर से हर साल होने वाला साझा नौसैनिक अभ्यास कोंकण-2018  इस बार पहले की तुलना में अधिक व्यापक स्तर पर हो रहा है। यह साझा अभ्यास 06 दिसम्बर तक चलेगा।





इस नौसैनिक अभ्यास के बारे में यहां नौसैनिक प्रवक्ता ने बताया कि  भारत और ब्रिटेन के बीच नौसैनिक सहयोग दीर्धकालीन सामरिक साझेदारी के रिश्तों पर आधारित है। इस दौरान दोनों नौसेनाओं के बीच उच्चस्तरीय तकनीकी सहयोग औऱ ट्रेनिंग आदान-प्रदान होता रहा है।  कोकण दिवपक्षीय अभ्यास के जरिये दोनों देश एक समुद्र में एक दूसरे के साथ आदान प्रदान को आसान बनाने और एक दूसरे की श्रेष्ठ परम्पराओं से सीखते हैं।

कोंकण साझा अभ्यास दो चरणों हारबर औऱ सी फेज में संचालित होगा। हारबर  फेज 28 से 30 नवम्बर तक संचालित होगा जब की सी-फेज दो से 06 दिसम्बर तक चलेगा। इस अभ्यास में ब्रिटिश रॉयल नेवी की ओर से टाइप- 45  वर्ग का विध्वंसक पोत एचएमएस ड्रैगन भाग ले रहा है जिस पर एक वाइ्ल्ड -कैट हेलिकॉप्टर भी तैनात है।

अभ्यास में भारतीय नौसेना की ओर से कोलकाता वर्ग का विध्वंसक पोत आईएनएस कोलकाता को शामिल किया गया है जिस पर एक हेलिकॉप्टर तैनात रहता है। इसके अलावा साझा नौसैनिक अभ्यास में एक पनडु्ब्बी औऱ समुद्र टोही विमान डार्नियर को उतारा गया है।

नौसैनिक प्रवक्ता के मुताबिक हर साल होने वाले  कोंकण अभ्यास की वजह से दोनों नौसेनाओं का  पेशेवर ज्ञान बढ़ा है। इस अभ्यास का मुख्य जोर आकाश भेदी, पनडुब्बी नाशक औऱ सतही युद्ध पर होगा। इस दौरान विजिट, बोर्ड, सर्च एंड रेस्क्यू अभ्यास भी होगा। इस अभ्यास के दौरान बीच सागर में किसी संदिग्ध पोत का औचक निरीक्षण किया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top