Featured

स्पेशल रिपोर्ट: प्रधान सेनापति को लेकर तीनों सेना प्रमुखों में आम राय

रक्षा मंत्रालय

नई दिल्ली। भारत की तीनों सेनाओं के लिये एक साझा प्रधान कमांडर के मसले पर तीनों सेना प्रमुखों में अब सहमति हो गई है। तीनों सेना प्रमुखों ने चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के एक स्थायी चैयरमैन की नियुक्ति के लिये अपनी सिफारिश रक्षा मंत्रालय को भेज दी है।





तीनों सेनाओं के प्रधान सेनापति की नियुक्ति को लेकर सेना प्रमुखों में अब तक आम सहमति नहीं बन पा रही थी इसलिये इस पर कैबिनेट की रक्षा मामलों की समिति कोई फैसला नहीं ले पा रही थी। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने यहां नौसेना दिवस के मौके पर मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधान सेनापति की भूमिका और जिम्मेदारी को लेकर बातें तय हो गई हैं। रक्षा मंत्रालय में तीनों सेना प्रमुखों की सिफारिशों पर विचार शुरू कर दिया है।

यह पूछे जाने पर कि तीनों सेनाओं के लिये थियेटर कमांड का गठन कब होगा, नौसेना प्रमुख ने कहा कि थियेटर कमांड के पहले ऑपरेशनल कमांडर की जरूरत होगी। तीनों सेना प्रमुख थियेटर कमांडर हो सकते हैं लेकिन इसके पहले हमें एक ऑपरेशनल कमांडर की जरूरत होगी।

गौरतलब है कि तीनों सेनाओं के प्रधान सेनापति की नियुक्ति की सिफारिश करगिल युद्ध के बाद रक्षा पर मंत्रियों के समूह ने साल 2001 में की थी। तब से विभिन्न सरकारें इसके बारे में यही कह रही थीं कि प्रधान सेनापति का पद सृजित करने के लिए राजनीतिक आम राय नहीं विकसित हो पा रही है। लेकिन अब तीनों सेनाप्रमुखों के बीच आम राय बन जाने के बाद सामरिक पर्यवेक्षकों को उम्मीद है कि इस बारे में फैसला लेने में अधिक वक्त नहीं लगना चाहिेये।

पर्यवेक्षकों का यह भी कहना है कि तीनों सेनाओं के प्रधान सेनापति को लेकर कोई फैसला अब अगले साल अप्रैल में होने वाले संसदीय चुनावों के बाद ही हो सकेगी। मौजूदा सरकार इस बारे में कोई फैसला लेने से बचेगी और यह फैसला अगली सरकार पर ही छोड़ देगी।

गौरतलब है कि अमेरिका और अन्य विकसित देशों की तीनों सेनाओं की कमान एक संयुक्त कमांडर के हाथ में होती है। पर्यवेक्षकों के मुताबिक आज सूचना क्रांति के आधुनिक युग में तीनों सेनाएं तकनीक से संचालित होने लगी हैं इसलिये तीनों सेनाओं के बीच तालमेल होना काफी जरूरी है। तालमेल से काम करने के लिये तीनों सेनाओं को एक संयुक्त कमांडर की जरूरत होगी। इससे तीनों सेनाओं के बीच संसाधनों के दुहराव की समस्या भी दूर होगी।

Comments

Most Popular

To Top