Featured

Special Report: अमीरात और भारत के बीच रक्षा रिश्ते और गहरे होंगे

पीएम मोदी

नई दिल्ली।  संयुक्त अरब अमीरात औऱ भारत के बीच  दिवपक्षीय रक्षा सहयोग को गहरा करने पर सहमति हुई है। यहां 16  अक्टूबर को संयुक्त अरब अमीरात के रक्षा मंत्री  मोहम्मद अहमल अल बोवर्दी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के बीच हुई बातचीत के दौरान आपसी रक्षा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर गहन चर्चा हुई। माना जा रहा है कि इस दौरे के बाद भारत और अमीरात के बीच रक्षा रिश्ते और गहरे होंगे।





यहां रक्षा मंत्रालय की प्रवक्ता ने इस बातचीत का ब्योरा देते हुए बताया कि दोनों रक्षा मंत्रियों ने  आपसी रक्षा सहयोग को औऱ गहरा करने के नये उपायों पर बातचीत की। दोनों रक्षा मंत्रियों ने  कहा कि  भारत और संयुक्त अऱब अमीरात के बीच विस्तार लेते  दिवपक्षीय रिश्तों में रक्षा सहयोग मुख्य स्तम्भ है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाल के आबू धाबी दौरे में संयुक्त अरब अमीरात के शासकों के साथ हुई बातचीत में आपसी रक्षा सहयोग को गहरा करने के लिये रक्षा वार्ता शुरु करने पर सहमति दी थी।

संयुक्त अरब अमीरात के रक्षा मंत्री ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच साझा अभ्यासों और बढ़े हुए आदान प्रदान के अलावा दोनों देशों के रक्षा उद्योगों के बीच सहचोग का रिश्ता स्थापित करने पर भी विस्तार से बातचीत की।

अमीरात के रक्षा मंत्री 17 अक्टूबर को बैंगलुरू का दौरा करेगे जहां वह हिदुस्तान एरोनाटिक्स लि. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और एयरक्राफ्ट सिस्टम्स एंड टेस्टिंग इसटैबलिशमेंट के परिसरों का भी दौरा करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top