Featured

स्पेशल रिपोर्ट: बोईंग ने पहला चिनूक हेलिकॉप्टर वायुसेना को सौंपा

चिनूक हेलिकॉप्टर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अमेरिका के फिलाडेल्फिया में बोईंग कम्पनी द्वारा  भारतीय वायुसेना के लिये बनाए  जा रहे 22 चिनूक हेलिकॉप्टरों के बेड़े में पहले को भारतीय वायुसेना के अधिकारियों को  इस हफ्ते सौंपा गया।





चिनूक हेलिकॉप्टर भारी वजन उठाने वाले हेलिकॉप्टर हैं। बोईंग सी-एच- 47 एफ  चिनूक हेलिकॉप्टर सौंपने के लिये फिलाडेल्फिया में  इंडिया चिनूक ट्रांसफर सेरेमनी आयोजित की गई।  भारतीय वायुसेना के लिये 15 चिनूक और 22 अपाचे हमलावर हेलिकॉप्टरों का 2.5 अरब डॉलर का ठेका दो साल पहले दिया गया था। बोईंग कम्पनी का दावा है कि ये सभी हेलिकॉप्टर इस साल तक भारतीय वायुसेना को सप्लाई कर दिये जाएंगे।

इन हेलिकॉप्टरों को उड़ाने के लिये बोईंग ने भारतीय वायुसेना के पायलटों की  ट्रेनिंग भी शुरू कर दी है। इस करार के तहत भारतीय वायुसेना के लिये अतिरिक्त 07 चिनूक और 11 अपाचे हेलिकॉप्टरों को खरीदने का भी विकल्प खुला है। जनरल इलेक्ट्रिक कम्पनी से इन हेलिकॉप्टरों के अतिरिक्त  इंजन औऱ लाकहीड मार्टिन कम्पनी से इन हेलिकॉप्टरों पर तैनात की जाने वाली हेलफायर मिसाइलों को भी शामिल करने का सौदा किया गया है।

सीएच-47 एफ दोहरे इंजन वाला हेलिकॉप्टर 21 टन वजन उठा सकता है और यह 175 मील प्रति घंटे की गति से उड़ सकता है। इसलिये इन हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल पर्वतीय इलाकों पर भारी वजन वाली तोपों, वाहनों और अन्य बख्तरबंद वाहनों को तैनात करने में लिया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top