Featured

S-400 सौदाः शुरुआती नरमी के बाद अमेरिका का रुख कड़ा

एस- 400 डिफेंस सिस्टम

नई दिल्ली। रूस से S-400 एन्टी मिसाइलों की खरीद के सौदे पर अमेरिका ने शुरुआती नरमी के बाद अपना रुख कड़ा कर लिया है। अमेरिकी प्रशासन ने कोई आधिकारिक बयान तो जारी नहीं किया लेकिन एक अधिकारी ने कहा कि हमने चीन द्वारा भी रूस से एस400 मिसाइलों की खरीद पर चीनी संगठन पर पाबंदी लगाने की कार्रवाई की थी। अमेरिका ने यह कार्रवाई कैटसा (CAATSA) कानून के तहत की थी। कैटसा कानून किसी खास देश के लिए नहीं है। यह सभी देशों पर लागू होगा।





गौरतलब है कि अमेरिका ने पहले ही भारत को आगाह कर दिया था कि रूस से एस 400 मिसाइल सौदा नहीं करे वरना भारत को भी प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है।

अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक कैटसा के सेक्शन 231 के तहत कैटसा का मुख्य इरादा रूस से कोई नया हथियार खरीदने पर रोक लगाने या पुराने हथियारों का उन्नत रूप हासिल करने पर है। अधिकारी ने कहा कि चीन के खिलाफ कार्रवाई हमारी गंभीरता दिखाती है। इस तरह अमेरिका ने भारत को चेताया है कि भारत भी प्रतिबंध से नहीं बच सकेगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच 5 अक्टूबर को नई दिल्ली में हुई शिखर बैठक के बाद एस 400 एन्टी मिसाइल के सौदे का एलान किया गया था। एस 400 मिसाइल से दुश्मन की हमलावर मिसाइलों के हमले को बेअसर किया जा सकता है। ऐसी पांच मिसाइल का सौदा 5 अरब डॉलर का किया गया है।

Comments

Most Popular

To Top