Featured

राजनाथ सिंह ने दिया आदेश, अर्धसैनिक बलों में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया होगी तेज

सीमा पर राजनाथ सिंह
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अर्धसैनिक बलों में रिक्त पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आदेश दिया है।





गौरतलब है कि देश के छह अर्धसैनिक बलों में 55 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं। सबसे ज्यादा 21,000 पद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में रिक्त हैं। CRPF देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है। इसी तरह सीमा सुरक्षा बल (BSF) में रिक्त पदों की संख्या 16,000 है।

खबरों के अनुसार मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में गृह मंत्री ने अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस में खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया का जायजा लिया और ऐसे विशेष उपाय करने के निर्देश दिए ताकि एक समय सीमा में भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा सके।

अर्धसैनिक बलों में पिछले दो वर्षों में 1.35 लाख पदों पर भर्ती हुई है। वैसे रिक्त पदों में 233 DSP और 140 COMMANDANT  तथा DIG के भी पद हैं।

अर्धसैनिक बलों में रिक्तियां सेवानिवृत्ति, इस्तीफा, मृत्यु, नए पदों और नई बटालियन बनने के कारण होती हैं। सीधी भर्ती, तरक्की और प्रतिनियुक्ति से रिक्त पदों को भरा जाता है। CRPF और BSF के अलावा सशस्त्र सीमा बल (SSB), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और  असम राइफल्स (ASSAM RIFLES) में भी काफी संख्या में रिक्त पद हैं।

Comments

Most Popular

To Top