Featured

मध्य प्रदेश में बनेगा मिसाइल निर्माण का बड़ा केंद्र

ब्रह्मोस-मिसाइल

भोपाल। मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले की बरगी तहसील में ब्रह्मोस मिसाइल निर्माण करने की तैयारी है। ब्रह्मोस प्रबंधन के सीनियर टेक्नीशियन टीम और जिला प्रशासन के ऑफिसरों ने मार्च महीने में बरगी के ग्राम तिनसा तिनसी के पास भूमि का सर्वे किया है। जानकारों के मुताबिक प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रोजेक्ट के लिए 100 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की है। यह क्षेत्र आने वाले समय में सेंट्रल इंडिया में ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण करने वाला बड़ा सामरिक केंद्र बन जाएगा।





नई दुनिया अखबार के मुताबिक 100 हेक्टेयर क्षेत्र में ब्रह्मोस मिसाल बनाने के लिए आधुनिक कारखाने के अलावा करीब 20 हजार से अधिक कर्मचारी-अधिकारियों की तैनाती होगी। इनमें रिसर्च करने वालों से लेकर निर्माण से जुड़े श्रमिक, अधिकारी, इंजीनियर्स और मैदानी अमला शामिल होगा।

पचास हजार लोगों के रहने लायक भवनों, परिसर का निर्माण किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली से ब्रह्मोस प्रबंधन ने शासन को प्रोजेक्ट में मदद करने के लिए अलग से प्रशासनिक अधिकारियों को तैनात करने को लेकर पत्र लिखा है, क्योंकि परियोजना से जुड़े निर्माण कार्यों में कई साल तक अफसरों की मदद ली जाएगी। बिजली, पानी, सड़क निर्माण से जुड़े कार्य सीधे तौर पर सेना के कोर एरिया में ही पूरे किए जाएंगे। इसके अंदर जाने की अनुमति किसी को नहीं मिलेगी।

ऐसे होगा जिले की सामरिक क्षमताओं में इजाफा

डुमना एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है जिससे वर्ष 2020 तक बड़े यात्री व मालवाहक विमानों की आवाजाही होने लगेगी। एयरपोर्ट के रनवे का इस्तेमाल सेना कर सकेगी।

 

Comments

Most Popular

To Top