Featured

अटारी तर्ज पर बांग्ला सीमा पर भी ‘बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी’ की तैयारी

नई दिल्ली। अटारी-वाघा बॉर्डर की बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का अलग ही आकर्षण है। भारत और पाकिस्तान ही नहीं दूसरे देशों के पर्यटक भी दूर-दूर से इसे देखने आते हैं। अब इसी तर्ज पर भारत के फूलबाड़ी और बांग्लादेश के बाग्लाबांधा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी की तैयारी है।





एक अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार 27 अप्रैल को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक के.के. शर्मा और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (BGB) के महानिदेशक मो. शफीनुल इस्लाम इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। दोनों देशों के सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारी और दोनों देशों के नागरिक इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बनेंगे। यह पहला मौका है जब उत्तरी बंगाल में रिट्रीट सेरेमनी होगी। वर्ष 2012 में दोनों देशों के महानिदेशक स्तर की coordination conference में पारस्परिक विचार-विमर्श से इसका मार्ग प्रशस्त हुआ।

इन दिनों सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के. के. शर्मा ढाका में हैं। वह BSF और BGB की coordination कांफ्रेंस में भाग ले रहे हैं। कांफ्रेस सोमवार को शुरू हुई औऱ आखिरी दिन 27 अप्रैल को दोनों देशों की संयुक्त रिट्रीट सेरेमनी का शुभारंभ होगा। बांग्लाबांधा बांग्लादेश के पंचगढ़ जिले का सीमावर्ती गांव है। फूलबाड़ी सिलीगुड़ी से 5 किलोमीटर दूर स्थित है और यह जलपाईगुड़ी जिले में आता है। समारोह हर रोज सूर्यास्त के वक्त आयोजित किया जायेगा।

Comments

Most Popular

To Top