Featured

प्रत्युष कुमार अमेरिकी लड़ाकू विमान F- 15 का कारोबार देखेंगे

प्रत्युष कुमार

नई दिल्ली। भारतीय मूल के प्रत्युष कुमार को अमेरिका की अग्रणी वैमानिकी कम्पनी बोईंग ने अपने F-15 फाइटर प्रोग्राम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी है। प्रत्युष कुमार यहां बोईंग इंडिया के प्रेजिडेंट हैं।





बोईंग कम्पनी ने इस आशय की घोषणा करते हुए कहा कि प्रत्युष कुमार अमेरिका और बाकी देशों में F-15 के कारोबार को बढ़ाने पर ध्यान देंगे। बोईंग के सीनियर कंट्री लीडर के तौर पर प्रत्युष कुमार ने गत पांच वर्षों से भारत में बोईंग के कारोबार को बढ़ाने में सहयोग दिया है। प्रत्युष कुमार ने भारत में बोईंग कमर्शियल एरोप्लेंस, बोईंग डिफेंस, स्पेस एंड सिक्युरिटी और बोईंग ग्लोबल सर्विेसेज की जिम्मेदारी सम्भाली है। इसके साथ ही उन्होंने भारत में सरकार और उद्योग जगत के साथ मजबूत सम्बन्ध बनाए हैं। कुमार के भारत में कार्यकाल के दौरान बोईंग के कामकाज ने काफी विस्तार लिया। उनके कार्यकाल में बोईंग ने बेंगलूरु में इंजीनियरिंग एंड टेकनालाजी सेंटर खोला औऱ इसके कामकाज को काफी बढ़ाया। हैदराबाद में उन्होंने टाटा कम्पनी के साथ संयुक्त उद्यम बनाया जहां बोईंग के अपाशे और चिनूक हेलीकाप्टरों के फ्यूजीलाज बनाये जाते हैं। उनके कार्यकाल में ही भारतीय सेनाओं के लिए अपाशे औऱ चिनूक हेलीकाप्टरों का सौदा सम्पन्न हुआ। इसके अलावा पी-8 आई समुद्र टोही विमानों के अतिरिक्त आर्डर दिलवाए।

बोईंग इंटरनैशनल के प्रेजिडेटं मार्क ऐलन ने कहा कि भारत में बोईंग के व्यापार को भारी विस्तार देने के लिये वह कुमार को धन्यवाद देना  चाहते हैं। एलन ने कहा कि वह जल्द ही प्रत्युष कुमार के उत्तराधिकारी को नामजद करेंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top