Featured

युद्ध पत्रकार के नाम पर फोटो प्रदर्शनी दिल्ली में

युद्ध पत्रकार आंद्रे स्टेनिन

नई दिल्ली। रूस के प्रसिद्ध शहीद युद्ध पत्रकार आंद्रे स्टेनिन के नाम पर रूसी अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी स्पुतनिक द्वारा आयोजित फोटो प्रतियोगिता की फोटो प्रदर्शनी यहां 22 फरवरी को आईफैक्स गैलरी में आयोजित होगी। आंद्र स्टेनिन की मौत 2014 में युद्ध की तस्वीरें खींचते हुए मौत हो गई थी।





नवंबर 2018 में न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में इस फोटो प्रतियोगिता की चयनित प्रविष्टियों की प्रदर्शनी की गयी थी। गौरतलब है कि इस फोटो प्रतियोगिता की चयनित प्रविष्टियों को दुनिया भर के सभी प्रमुख शहरों में प्रदर्शित किया जाता है। अब तब चौथी आंद्रे स्टेनिन अंतर्राष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता की प्रदर्शनी एथेंस, तेल-अवीव, मैड्रिड, इस्तांबुल, शंघाई, वारसॉ, मैक्सिको, जोहान्सबर्ग, केप टाउन, बेरुत और बुडापेस्ट में हो चुकी है।

भारत में इस प्रतियोगिता की प्रविष्टियों का प्रदर्शन पहली बार हो रहा है ।

इस फोटो प्रतियोगिता में भाग लेने वाले भारत के दो युवा फोटोग्राफर, लखनऊ के अजय कुमार और कोलकाता के अमित मौलिक को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने इन दोनों विजेताओं को मास्को में आयोजित पुरस्कार समारोह के दौरान सम्मानित कर चुके हैं।

स्टेनिन फोटो प्रतियोगिता का मुख्य लक्ष्य युवा फोटोग्राफरों को बढ़ावा देना और आधुनिक फोटो जर्नलिज्म की चुनौतियों पर जनता का ध्यान आकर्षित करना है। 2018 में, प्रतियोगिता के लिए 77 देशों के युवा फोटो जर्नलिस्टों द्वारा लगभग 6,000 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थी। आंद्रेई स्टेनिन मिस्र, सीरिया, लीबिया, गाजा पट्टी और अन्य खतरनाक जगहों में काम करने वाले एक अनुभवी सैन्य रूसी फोटो जर्नलिस्ट थे। संघर्ष की तस्वीरें खींचते अपने काम के दौरान अगस्त 2014 में उनकी मृत्यु हो गयी थी।

Comments

Most Popular

To Top