Featured

पाकिस्तान के स्नाइपर्स को सीमा पर ऐसे मिलेगा भारत से करारा जवाब

भारतीय स्नाइपर्स

श्रीनगर। भारत-पाकिस्तान की सीमा पर बने लॉन्चिंग पैड पर आतंकियों का जमावड़ा हो चुका है। खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान सेना ने इन आतंकियों की मदद के लिए स्नाइपर्स तैनात कर दिए हैं जो हमारे जवानों पर घात लगाकर हमले कर रहे हैं। इन्हीं साजिशों को नाकाम करने के लिए BSF  स्नाइपर्स की फौज तैयार की है जिन्हें ‘मार्क्स मैन’ के नाम से जाना जाता है। ये निशानेबाज मार्क्स मैन घुसपैठ को तो नाकाम करेंगे ही साथ ही इनका अचूक निशाना पाकिस्तान के स्नाइनपर्स को भी ठिकाने लगाने में मदद करेगा।





मालूम हों कि पाकिस्तान की ओर से ऐसी नापाक हरकतों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। पाकिस्तान के रेंजर्स छिपकर बीएसएफ के जवानों को LoC और इंटरनेशनल बॉर्डर के उस पार से निशाना बनाते हैं। ऐसी तमाम चुनौतियों के मद्देनजर बीएसएफ ने सभी बॉर्डर ऑफ पोस्ट (बीओपी) में अपने खास ट्रेंड अचूक निशानेबाजों को तैनात करने की योजना बनाई है। पाकिस्तानी सेना आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए सीमा के माउंट पर ड्यूटी कर रहे बीएसएफ के जवानों को चोरी-छिपे निशाना बनाता है। पर बीएसएफ ने अब पाकिस्तान की ऐसी हरकतों का मुंह तोड़ जवाब देने के लिए निशानेबाजों की फौज तैयार की है।

स्नाइपर्स टीम ऐसे करती है अपना काम

स्नाइपर टीम सबसे पहले उस जगह की रेकी करती है जिन रास्तों से आतंकी घुसपैठ करते हैं। उसके बाद ऐसी जगह की तलाश की जाती है जहां अपने आप को दुश्मन की नजरों से स्नाइपर खुद को बचा सकें और मौका मिलते ही दुश्मन पर हमला किया जा सके। स्नाइपर की टीम कई बार दुश्मन के इलाके में जाकर आतंकियों को तबाह करने का प्लान बनाती है लेकिन ये फैसला खतरों से भरा होता है। अगर दुश्मन को उनके आने की जरा भी भनक लग गई तो फिर यह कदम जानलेवा भी हो सकता है। मुख्यत: स्नाइपर की यह टीम दुश्मन के इलाके में दाखिल होने के बाद एस ऐसी जगह अपनी पोजीशन लेती है जिसके बारे में आप दुश्मन को जरा भी अंदेशा न हो।

लक्ष्य प्राप्ति के लिए घंटों करना पड़ता है इंतजार

स्नाइपर्स खामोशी के साथ दुश्मन का इंतजार करते हैं। ये इंतजार लंबा भी हो सकता है, पर मिशन को हर हाल में उसके अंजाम तक पहुंचाने को लेकर इन्हें ट्रेनिंग में एक ही बात समझाई जाती है कि ‘एक दुश्मन एक लक्ष्य’। यहां जरा सी चूक यानी मौत को दावत देना है क्योंकि दुश्मन भी हर पल चौकन्ना रहता है।

Comments

Most Popular

To Top