Featured

अब राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और राज्यपाल की गाड़ियों पर भी दिखेगी रजिस्टर्ड नंबर प्लेट

राष्ट्रपति की कार

नई दिल्ली। भारत में उच्च संवैधानिक पदों पर बैठे राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, गवर्नर और लेफ्टिनेंट गवर्नर की गाड़ियों पर भी नंबर प्लेट को दिल्ली हाईकोर्ट ने अनिवार्य कर दिया है। इनकी गाड़ियों पर भी अब जल्द ही रजिस्ट्रेशन नंबर देखने को मिल सकता है। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पदाधिकारियों जैसे राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, गवर्नर, और लेफ्टिनेंट गवर्नर की गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराया जाए। फैसले में कहा गया कि सभी गाड़ियों स्पष्ट तरीके से रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदर्शित किया जाए।





बता दें कि इससे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से दिल्ली हाईकोर्ट में एक हलफनामा दाखिल किया गया था। इसमें कहा गया था कि मंत्रालय ने संबंधित प्राधिकारों को इन वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पत्र लिखा है। अब दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए इनकी गाड़ियों के लिए भी पंजीकरण को अनिवार्य कर दिया है।

दरअसल एक गैर सरकारी संगठन न्यायभूमि ने इस मामले में याचिका दाखिल की थी। याचिका में दावा किया गया था कि रजिस्ट्रेशन नंबर की जगह राजकीय प्रतीक (चार सिंह वाले) वाली गाड़ियों पर सहज ही नजर चली जाती है और इसे आतंकवादी और गलत इरादा रखने वाला कोई भी आसानी से निशाना बना सकता है।

Comments

Most Popular

To Top