Featured

अब भारतीय जवानों के लिए जंगल में दुश्मनों को खोजना होगा आसान…

मलेशियन आर्मी के साथ भारतीय जवान
मलेशियन आर्मी (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली। दुश्मन छिपकर वार करता है। और जब जंगल घने हों तो उसे ढूंढना किसी चुनौती से कम नहीं है। छिपे दुश्मन को अगर जल्द ढूंढ लिया जाये तो बाकी काम फिर आसान हो जाता है। घने जंगलों में दुश्मन को ढूंढने का हुनर विकसित करने के लिए भारतीय सेना अब मलेशिया की आर्मी के साथ संयुक्त अभ्यास करेगी। मलेशिया के साथ संयुक्त अभ्यास में भारतीय सेना घने जंगल वाले इलाकों में दुश्मन के कैंप को नष्ट करने का हुनर भी सीखेगी। मलेशिया में यह अभ्यास 30 अप्रैल से 3 मई के बीच होगा। अपनी तरह का यह पहला अभ्यास होगा। भारतीय सेना इसके जरिए जंगल में विकट परिस्थिति में सरवाइव करने के साथ ही इंटेलिजेंस और सर्विलांस में भी मलेशिया की विशेषज्ञता से सीखेगी।





मलेशिया उन खास देशों में से है जिसने विद्रोह से निपटने में प्रभावी तरीके से काम किया है। इस संयुक्त अभ्यास से भारत में उत्तर-पूर्व के इलाकों के साथ ही जम्मू-कश्मीर में जंगल वाले इलाकों में सेना को अपने अभियान चलाने में मदद मिलेगी।

‘हरिमाउ शक्ति’ संयुक्त अभ्यास:

भारतीय सेना के एक ऑफिसर का कहना है कि ‘हरिमाउ शक्ति’ नाम से ज्वाइंट एक्सरसाइज एक बार पहले भी मलेशिया के साथ हुई है पर तब यह भारत में हुई थी । पहली बार अब फील्ड एक्सरसाइज होगी।

 

Comments

Most Popular

To Top