Featured

उत्तर कोरिया नष्ट कर रहा है रॉकेट लॉन्च साइट

रॉकेट लॉन्च साइट
रॉकेट लॉन्च साइट (प्रतीकात्मक)

प्योंगयांग। देश के उत्तर पश्चिम इलाके में स्थित मुख्य रॉकेट लॉन्च ठिकाने को उत्तर कोरिया ने नष्ट करने का काम शुरू कर दिया है। सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ रिश्तों में प्रगति को लेकर खुशी जाहिर की थी।





बीबीसी की एक खबर के मुताबिक उत्तर कोरिया ने रॉकेट लॉन्च ठिकाने को नष्ट करने का काम शुरू कर दिया है। अमेरिका के मॉनिटरिंग समूह के मुताबिक किम जोंग उन ने अमेरिका से जून में जो वादा किया था अब उसे पूरा करने कि दिशा में काम कर रहा है। मॉनिटरिंग समूह ने सुर्हे स्टेशन को ध्वस्त करने की सैटेलाइट तस्वीरें भी देखी हैं। उत्तर कोरिया सुर्हे को सैटेलाइट लॉन्च करने का ठिकाना बताता रहा है। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों को शक है कि उत्तर कोरिया बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के लिए इस ठिकाने का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

पिछले माह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच हुई ऐतिहासिक बातचीत में कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने के लिए दोनों देशों के बीच साथ काम करने पर समझौता हुआ था। हालांकि समझौते में इस बात का जिक्र नहीं था कि प्योंगयांग कैसे और कब परमाणु हथियारों को नष्ट करेगा। इस बात को लेकर समझौते पर आलोचना के स्वर भी उठे थे।

बहरहाल अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप उत्तर कोरिया के साथ रिश्तों में आई प्रगति को लेकर खुश हैं। सोमवार को ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया ने बीते नौ महीनो में न तो कोई मिसाइल लॉन्च किया और न कोई परमाणु परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया ने पिछला टेस्ट गत सितंबर में किया था। उत्तर कोरिया ने कुल छह परीक्षण किये थे।

Comments

Most Popular

To Top