Featured

विश्व सागर भ्रमण पर निकले नेवी के महिला दल ने INSV तारिणी पर फहराया तिरंगा    

नई दिल्ली। समंदर के रास्ते विश्व का भ्रमण करने निकली  भारतीय नौसेना की 6 महिला अफसरों ने दक्षिण अमेरिका (चिली) में सफर की सबसे मुश्किल चुनौती को पार करने पर अपनी नाविका INSV तारिणी पर तिरंगा फहराया। भारतीय नौसेना के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडलर पर महिला दल की तस्वीरे साझा की गईं। नौसेना के अफसरों ने महिला दल की इस कामयाबी को देश का गौरव बढ़ाने वाला लम्हा बताया। गौरतलब है कि दल ने अपने समुद्री सफर का सबसे मुश्किल केप हॉर्न प्वाइंट पार कर लिया है।





पार किया सफर का सबसे मुश्किल पड़ाव

 

नेवी की महिलाओं अफसरों ने दुनिया का चक्कर लगाने के लिए सितंबर 2017 में पणजी से यात्रा शुरू की थी। मार्च में टीम यह मिशन पूरा कर भारत लौटेगी। नौसेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सेलबोट के केप हॉर्न पार करते समय समुद्र में 70 kmph की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही थीं। तारिणी की टीम ने शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे केप हॉर्न का चक्कर पूरा किया। इस कामयाबी के बाद उन्होंने बोट में तिरंगा फहराया।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दीं शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी INSV तारिणी पर सवार महिला दल को शुभकामनाएं दीं। नरेंद्र मोदी ने नेवी अफसरों की तस्वीरें पोस्ट करते हुए लिखा, ‘अद्भुत खबर ! खुशी हुई कि INSV तारिणी ने केप हॉर्न का चक्कर पूरा कर लिया है। हम उनकी उपलब्धियों पर गर्व करते हैं।’

INSV तारिणी दुनिया का पहला इंटरनेशनल शिप है, जिसकी सभी क्रू-मेंबर महिलाएं हैं। भारत में बने इस शिप की लंबाई 55 फीट है। इसे 2016 में नेवी में शामिल किया गया। इस नौका की कमान लेफ्टिनेट कमांडर वर्तिका जोशी संभाल रही हैं। टीम में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, पी.स्‍वाति, लेफ्टिनेंट एस. विजया देवी, बी. एश्वर्या और पायल गुप्‍ता शामिल हैं।

Comments

Most Popular

To Top