Featured

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने अपना 13वां संस्‍थापना दिवस मनाया

NDRF

नई दिल्ली। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने शुक्रवार को अपना 13वां स्थापना दिवस मनाया। खुफिया ब्‍यूरो के निदेशक राजीव जैन इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि रहे। राजीव जैन ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में एनडीआरएफ की भूमिका के लिए बल की सराहना करते हुए कहा कि पिछले कई वर्षों से इस बल ने बहादुरी के साथ वि‍विध चुनौतियों का मुकाबला करते हुए और उच्‍च स्‍तर के पेशेवर रवैये, संकल्‍प तथा कड़ी मेहनत का प्रदर्शन करते हुए मुसीबत में फंसे लोगों की जान बचाने का सराहनीय कार्य किया है।





गौरतलब है कि पिछले वर्ष एनडीआरएफ द्वारा देश में आपदाओं से घिरे 4000 लोगों की जानें बचाने में अहम् भूमिका निभाई। यह बल पिछले कई सालों से देश के लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरा है। NDRF के महानिदेशक संजय कुमार ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

NDRF अब आपदा मोचन एवं प्रबंधन के क्षेत्र में भारत सरकार के सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण संस्‍थान में तब्‍दील हो चुका है और राष्‍ट्रीय एवं अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर कई सम्‍मान हासिल कर चुका है। 2017 में एनडीआरएफ ने बाढ़ों, भू-स्‍खलनों, नौकाओं के डूबने, रेल दुर्घटनाओं, इ्मारतों को ढहने जैसी दुर्घटनाओं से संबंधित 447 ऑपरेशन किए तथा 4000 लोगों की जानें बचाई और एक लाख लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया।

Comments

Most Popular

To Top