Featured

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने संभाला NCC महानिदेशक का पदभार

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने आज यहां एनसीसी के महानिदेशक (डीजी- एनसीसी) का पदभार ग्रहण किया। दिसंबर,1980 में मद्रास रेजिमेंट में कमिशन हुए लेफ्टिनेंट जनरल चोपड़ा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं।





लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने ऑपरेशन राइनो (असम) में एक पैदल सेना बटालियन की कमान संभाली है। उन्होंने पूर्वी कमान में एक ब्रिगेड की कमान संभाली और उग्रवादग्रस्त राज्य मणिपुर में मुख्यालय आईजीएआर (दक्षिण) के महानिरीक्षक थे। लेफ्टिनेंट जनरल चोपड़ा ने पूर्वी क्षेत्र में एक कोर की कमान संभाली और प्रतिष्ठित इन्फेंट्री स्कूल के कमांडेंट भी रहे। वह जून, 2016 से मद्रास रेजिमेंट के कर्नल भी रहे।

वह तकनीकी कर्मचारी अधिकारी पाठ्यक्रम में स्नातक हैं, साथ-साथ उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, चीन और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली में उच्च कमान पाठ्यक्रम में भाग ले चुके हैं। उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में डिप्लोमा हासिल किया है। जनवरी, 2018 में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए उन्हें अतिविशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित भी किया जा चुका है।

 

Comments

Most Popular

To Top