Featured

लॉकहीड मार्टिन भारत में बनाना चाहती है F-16 विमान

भारत में F-16 विमान का उत्पादन करने की योजना
भारत में F-16 विमान का उत्पादन करने की योजना (फाइल)

वाशिंगटन। अमेरिका की प्रमुख रक्षा कंपनी लॉकहीड मार्टिन भारत में F-16 विमान का उत्पादन करने की योजना पर काम कर रही है। सोमवार को कंपनी ने कहा कि F-16 विमान के लिए उत्पादन इकाई स्थापित करने की योजना एक विशेष प्रस्ताव है जो भारत की परिचालन जरूरतों को पूरा करने के साथ मेक इन इंडिया की पहल को भी गति देगा।





भारत अपनी वायुसेना क्षमता में इजाफे के लिए नए लड़ाकू विमान खरीद रहा है। इसीके मद्देनजर लॉकहीड मार्टिन ने इन विमानों को भारत में ही बनाने की बात कही है। कंपनी की भारत में असेंबली लाइन तैयार करने की योजना है।

मीडिया खबरों के मुताबिक लॉकहीड मार्टिन के रणनीति और कारोबार विकास उपाध्यक्ष विवेक लाल ने कहा कि हम अंतर्राष्ट्रीय लड़ाकू विनिर्माता की डिक्शनरी में दो नए शब्द भारत और एक्सक्लूसिव जोड़ने की योजना बना रहे हैं।

विवेक लाल ने कहा कि F-16 से भारतीय उद्योग को दुनिया के सबसे बड़े लड़ाकू विमान तंत्र के केंद्र में आने का अनोखा मौका मिला है। उन्होंने दावा किया कि लागत के लिहाज से भी यह प्रस्ताव भारत के लिए खासा फायेदमंद है। भारत में पेश होने वाले F-16 का उत्पादन एक्सक्लूसिव होगा। उनका दावा है कि F-16 की टक्कर में कोई अन्य विमान नहीं है। यह भारत की जरूरतों और मेक इन इंडिया की प्राथमिकताओं को पूरा करने में सक्षम है।

Comments

Most Popular

To Top