Featured

जामिया देगा कोस्टगार्ड के जवानों को डिग्री

जामिया मिलिया में कोस्टगार्ड की पढाई

नई दिल्ली। भारत के समुद्र की रक्षा करने वाले कोस्टगार्ड के जवानों और अफसरों को अब जामिया मिलिया इस्लामिया से पढाई करने का मौका मिलेगा । जामिया पहले से ही सेना के तीनों अंगों- आर्मी , नौसेना व वायुसेना  के जवानों को डिग्री मुहैया करवा रहा है ।





जामिया विश्वविद्यालय तथा कोस्टगार्ड ने इस बाबत एक समझौता किया । जामिया के कुलपति प्रो. तलत अहमद के मुताबिक देश की रक्षा से जुड़ी चारों शाखाओं को स्नातक व स्नातकोत्तर की पढाई के अवसर मुहैया कराने से विश्वविद्यालय को गर्व महसूस हो रहा है ।

जामिया पहले से ही सेना के जवानों व अफसरों को उनकी नौकरी के दौरान पढाई व डिग्री दे रहा है । समझौते के मुताबिक भारतीय कोस्टगार्ड के मुख्य निदेशक गुरुउपदेश सिंह ने बताया कि कोस्टगार्ड में 12वीं पास करके भर्ती होने वाला जवान 30 से 35 साल की उम्र में रिटायर हो जाता हैं । इस समझौते के बाद जवान सेवानिवृत्त होने के बाद भी अच्छा रोजगार मिलने में सहूलियत होगी ।

रक्षक न्यूज़ की राय

जामिया विश्वविद्यालय की यह पहल इंडियन कोस्टगार्ड के तमाम जवानों व अफसरों को पढाई तथा रोजगार पाने के नए-नए अवसर प्रदान करेगी । अभी आगे की पढाई तथा डिग्री पाने की सुविधा न मिल पाने से वे  वंचित हो रहे थे और शैक्षिक रूप से खुद को वहीं खड़ा हुआ पा  रहे थे । देश के सशस्त्र  बलों व पुलिस को भी ऐसी योजनाओं को शुरू करना चाहिए ।

Comments

Most Popular

To Top