Featured

17 दिनों के अंदर ITBP ने जीती तीसरी बड़ी आइस हॉकी प्रतियोगिता

विजेता आईटीबीपी टीम

करगिल। जम्मू कश्मीर में आयोजित 11वीं CEC कप करगिल आइस हॉकी टूर्नामेंट में आईटीबीपी ने फाइनल मुकाबले में हिमालयन फॉक्स द्रास की टीम को सात के मुकाबले एक गोल से पराजित करके प्रतियोगिता अपने नाम कर ली।





इस प्रतियोगिता में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था। इसका आयोजन संयुक्त तौर पर कारगिल के जिला यूथ सर्विसेज और स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट और कारगिल आइस स्पोर्ट्स क्लब द्वारा किया गया था। करगिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिल फिरोज अहमद खान इस मौके पर मुख्य अतिथि थे। आईटीबीपी की टीम पिछले कुछ समय से आइस हॉकी प्रतियोगिताओं में अजेय रही है और पिछले लगभग 17 दिनों के अंदर टीम ने तीन उच्चस्तरीय आइस हॉकी प्रतियोगिताएं जीतकर एक क्षेत्रीय कीर्तिमान स्थापित किया है।

विजेता आईटीबीपी टीम

समुद्र तल से 9,000 फीट की ऊंचाई पर आयोजित करगिल आइस हॉकी रिंक पर आयोजित इस विशेष प्रतियोगिता में सरकारी और स्थानीय टीमों ने जोश के साथ भाग लिया। यह प्रतियोगिता 28 जनवरी, 2019 को प्रारंभ हुई थी।

गौरतलब है कि आईटीबीपी की टीम ने 17 जनवरी, 2019 को लेह में एक क्षेत्रीय आइस हॉकी टूर्नामेंट में स्थानीय सकारा की टीम को हराकर ट्रॉफी जीती थी इसके बाद 27 जनवरी, 2019 को लेह में ही सेना की टीम को फाइनल में पराजित कर आईटीबीपी ने राष्ट्रीय आइस हॉकी टूर्नामेंट जीतने में भी सफलता पाई थी।

विजेता आईटीबीपी टीम

पिछले कुछ वर्षों में आईटीबीपी की आइस हॉकी की टीम बहुत मजबूती से उभरी है और बल ने देश को कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी दिए हैं। सन् 1962 में गठित आईटीबीपी एडवेंचर स्पोर्ट्स में अग्रणी है और माउंटेनियरिंग स्कीइंग, रिवर राफ्टिंग, आइस हॉकी, पैराग्लाइडिंग आदि खेलों में बल की उपलब्धियां अद्वितीय हैं। मूल तौर पर बल की तैनाती उच्च हिमालय सीमा चौकियों पर रहती है जहां तापमान शून्य से 45 डिग्री नीचे तक चला जाता है।

Comments

Most Popular

To Top