Featured

ISRO का एक और कारनामा, एक साथ 31 सैटेलाइट किया लॉन्च

PSLV C- 43

श्रीहरिकोटा। इंडियन स्पेस एंड रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने गुरुवार सुबह अंतरिक्ष में एक और कामयाबी अपने नाम दर्ज कराई। पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) C- 43 द्वारा 31 सैटेलाइट को लॉन्च किया गया। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से सुबह 9 बजकर 58 मिनट में छोड़ा गया। इसमें भारत का हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट को प्रक्षेपण के 17 मिनट 27 सेकंड बाद कक्षा में स्थापित कर दिया गया। पीएसएलवी की इस साल यह छठी उड़ान है।





PSLV- C 43 पृथ्वी का निरीक्षण करने वाले भारतीय सैटेलाइट- HysIS और 30 अन्य सैटेलाइट को अपने साथ अंतरिक्ष में लेकर कक्ष में गया है। इनमें सबसे ज्यादा 23 सैटेलाइट अमेरिका के हैं।

ISRO ने कहा कि सैटेलाइट को 636 किमी ध्रुवीय सूर्य समन्वय कक्ष (एसएसओ) में 97.957 डिग्री के झुकाव के साथ स्थापित किया जाएगा। सैटेलाइट की अभियानगत आयु 05 वर्ष है।

अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक एचवाईएसआईएस का प्राथमिक लक्ष्य इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वर्ण पट (स्पेट्रम) के नजदीक इंफ्रारेड और शार्टवेव इंफ्रारेड क्षेत्रों में पृथ्वी की सतह का अध्ययन करना है। एजेंसी ने बताया कि इस सैटेलाइट के प्रक्षेपण के लिए 28 घंटे की उल्टी गिनती बुधवार तड़के 5:58 बजे शुरू हो गई थी।

Comments

Most Popular

To Top