Featured

इजरायल भारत को देगा एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम

पीएम मोदी के साथ इजराइली प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। इजरायल की सरकारी रक्षा कंपनी Israel Aerospace Industries (IAI) भारतीय नौसेना को सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की Barak 8 मिसाइल और मिसाइल रक्षा प्रणाली की आपूर्ति करेगी। इस बाबत इजरायली कंपनी ने भारत के साथ 77.7 करोड़ डॉलर के सझौते पर हस्ताक्षकर किए हैं। करार के मुताबिक इजरायली कंपनी भारतीय नौसेना के 7 जहाजों को लंबी दूरी की मिसाइल (LR-SAM) और एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम स्पलाई करेगी।





मीडिया खबरों के मुताबिक Israel Aerospace Industries (IAI) ने कहा है कि भारतीय कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) इस प्रोजेक्ट की मुख्य विनिर्माता कंपनी होगी। IAI भारतीय नौसेना के सात पोतों के लिए सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइल (LR-SAM) और हवाई मिसाइल रक्षा प्रणाली (Air and Missile Defence (AMD) बराक-8 के समुद्री संस्करण की सप्लाई करेगी।

IAI के मुख्य कार्यकारी Nimrod Sheffer ने कहा कि भारत के साथ IAI के बरसों पुराने संबंध हैं और इसका परिणाम संयुक्त विकास और उत्पादन के रूप में निकला है। भारत एक बड़ा बाजार है और बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए हम भारत में अपनी स्थिति को मजबूत बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि इजरायल की सबसे बड़ी एरोस्पेस और रक्षा कंपनी IAI मिसाइल भेदी, हवाई प्रणालियों, खुफिया और साइबर सुरक्षा प्रणालियों सहित रक्षा प्रणालियों का विकास, मैन्यूफैकचरिंग और सप्लाई करती है।

Comments

Most Popular

To Top