Featured

IPS प्रशिक्षुओं ने किया NDRF की बटालियन का दौरा

सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी

नई दिल्ली। हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे 106 आईपीएस प्रोबेशनरों ने कमला नेहरू नगर स्थित एनडीआरएफ (NDRF) की आठवीं बटालियन का दौरा किया और वहां आपदा प्रबंधन से संबंधित प्रशिक्षण लिया। एकदिवसीय इस कार्यक्रम में भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षुओं को आपदा से संबंधित कई बातों को बताया गया। उन्हें बताया गया कि किस तरह भूकंप के दौरान इमारत गिरने पर स्वयं को और नागरिकों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इस दौरान जवानों के रेस्क्यू करतबों को देखकर अधिकारियों ने खूब तालियां बजाईं।





प्रोबशनरों को केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियलॉजिकल तथा न्यूक्लियर (CBRN) आपदा विषय पर आधारित एक लाइव डेमोस्ट्रेशन दिखाया गया। इसमें बताया गया कि किसी फैक्ट्री में गैस तथा जहरीले केमिकल के रिसाव पर क्या कार्रवाई की जाती है, फैक्ट्री के भीतर फंसे लोगों को कैसे बाहर निकाला जाता है और इन हालात में स्थानीय नागरिकों को किस तरह के दिशा-निर्देश पारित करने चाहिए।

डेमोस्ट्रेशन के बाद भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षकों ने कई सवाल पूछे। जिसका उत्तर एनडीआरएफ के IG (महानिरीक्षक) रवि जोसेफ तथा बटालियन कमांडेंट पी.के. श्रीवास्तव ने दिय़े।

Comments

Most Popular

To Top