Featured

CISF का हवाई अड्डों पर सुरक्षा का अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार मंगलवार से

CISF का इंटरनेशनल एविएशन सिक्योरिटी सेमीनार

नई दिल्ली। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) उभरती सुरक्षा चुनौतियों पर बातचीत करने तथा विचार विश्लेषण करने के मकसद से दो दिवसीय इंटरनेशनल एविएशन सिक्योरिटी सेमीनार का आयोजन करने जा रहा है। इस सेमीनार का उद्घाटन केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। नौ और दस अक्टूबर को होने वाला यह सेमीनार नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया जा रहा है।





CISF महानिदेशक राजेश रंजन ने आज बल के मुख्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा है कि इस सेमीनार में भाग लेने वाले सभी प्रतिनिधियों को विश्वस्तरीय प्रतिष्ठित विशेषज्ञों के साथ विचारों के आदान-प्रदान का अवसर मिलेगा।

CISF का इंटरनेशनल एविएशन सिक्योरिटी सेमीनार

CISF प्रमुख ने बताया कि सेमीनार के दौरान पैनल चर्चा के लिए सात सत्र आयोजित किए जा रहे हैं।

  1. विमानन क्षेत्र में गुणात्मक वृद्धिः बुनियादी ढांचे और सुरक्षा के क्षेत्र में चुनौतियां।
  2. उड्डयन क्षेत्र में उभरती प्रवृत्तियां तथा नए सुरक्षा खतरे।
  3. हवाई अड्डों में हाइजैकिंग तथा आतंकवाद निरोधक तंत्रः मजबूती और कमियां।
  4. नेशनल सिविल एविएशन सिक्योरिटी प्रोग्रामः कार्यान्वयन चुनौतियां।
  5. भारत में एविएशन सिक्योरिटी ट्रेनिंगः अपग्रेडेशन की जरूरत।
  6. एविएशन सुरक्षा में नई तकनीकें।
  7. भारत में कार्गो सुरक्षा उपायः नए मूल्यांकन की अनिवार्यता।

महानिदेशक ने कहा कि भारतीय हवाई अड्डों पर CISF की स्थापना के बाद देश तथा विदेशों के विमानन हितधारकों को एक छत के नीचे लाने के उद्देश्य से अपनी तरह का यह पहला सेमीनार आयोजित किया जा रहा है ताकि विमान यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने तथा दूसरे संवेदनशील विषयों पर एक साथ कार्य करने की महत्ता को उजागर किया जा सके।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि देश-दुनिया में हवाई अड्डों पर होने वाली घटनाओं से हम हर रोज कुछ न कुछ सीखते रहते हैं तथा CISF स्वयं में गुणात्मक सुधार करता रहता है। CISF के सुरक्षाकर्मी पूरे साज-सामान के साथ हवाई अड्डों पर किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम है।

गौरतलब है कि CISF अपनी स्थापना का स्वर्ण जयंती मना रहा है और देश के 60 संवेदनशील हवाई अड्डों पर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के रूप में तैनात है।

Comments

Most Popular

To Top