Featured

‘Tall ship races- 2018’ में शामिल होने के लिए Sunderland, UK पहुंचा INS Tarangini

INS तारंगिणी

नई दिल्ली। INS Tarangini जहाज अपनी लोकायन-18 समुद्री यात्रा के दौरान सातवें बंदरगाह ब्रिटेन के Sunderland पहुंचा, जहां यह प्रतिष्ठित ‘Tall Ship races – 2018’ में शामिल होगा। यह जहाज भारतीय नौसेना के दक्षिणी नौसैनिक कमान के तहत कोच्चि आधारित पहले प्रशिक्षण दल का हिस्सा है। जहाज का तरंगिनी नाम हिन्दी शब्द तरंग से जुड़ा है, जिसका मतलब लहर होता है, इस तरह तरंगिनी का मतलब वह जो लहरों की सवारी करे। INS Tarangini भारतीय नौसेना का वह पहला जहाज है, जो वर्ष 2003-04 में पूरी दुनिया का भ्रमण कर चुका है और यह 2007, 2011 और 2015 में दुनिया भर में आयोजित Tall ship races में शामिल हो चुका है। अपनी 21 साल की सेवा में INS Tarangini लोकायन-18 के साथ एक बार फिर इतिहास रचने को तैयार है। लोकायन संस्कृत शब्द ‘लोक्या’ मतलब पूरी दुनिया और ‘यान’ मतलब यात्रा शब्द से बना है, जिसका शाब्दिक अर्थ दुनिया की यात्रा करना है।





INS तारंगिणी

तीन मस्तूलों (barque) वाला INS Tarangini को 1997 में भारतीय नौसेना के लिए जहाज चलाने का प्रशिक्षण देने के लिए बनाया गया था। इसका निर्माण ब्रिटेन के नेवल आर्किटेक्ट कोलिन मुडी की डिजाइन के आधार पर गोवा में किया गया था।

INS तारंगिणी

INS Tarangini की ‘लोकायन-18’ की शुरूआत 10 अप्रैल, 2018 को कोच्चि से हुई थी, जिसे 20 हजार नॉटिकल मील की दूरी तय करनी है। यह समुद्री यात्रा सात महीने चलेगी और तरंगिनी 13 देशों के 15 बंदरगाहों पर भारतीय झंडा फहराने का सम्मान पाएगा।

 

 

 

Comments

Most Popular

To Top