Featured

तिहाड़ जेल के कैदियों ने दी प्रगति मैदान मेले में इस तरह ‘दस्तक’

तिहाड़ के कैदियां के बनाए प्रोडक्ट्स

नई दिल्ली। नई दिल्ली के प्रगति मैदान मेले में सलाखों के पीछे रहने वाले कैदियों के हुनर, मेहनत, कारीगरी ने दस्तक दी है। कैदियों के कौशल और श्रम की बानगी यहां आसानी से देखी जा सकती है। उनके द्वारा बनाए गए विभिन्न उत्पाद दर्शकों में लोकप्रिय हो रहे हैं। हर कोई ‘तिहाड़ जेल प्रोडक्ट्स’ के स्टॉल पर प्रदर्शित वस्तुओं के बारे में पूछ रहा है और जरूरत के मुताबिक सामान भी खरीद रहा है।





आज शनिवार छुट्टी का दिन है और हजारों की संख्या में दर्शक प्रगति मैदान मेले में मौजूद हैं। यूं तो 38वां अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला समाप्ति की ओर बढ़ रहा है लेकिन दर्शकों में मेले के प्रति उत्साह दिखाई दे रहा है। इसी का नतीजा है कि तिहाड़ जेल के इस स्टॉल पर काफी संख्या में दर्शक भी आ रहे हैं।

तिहाड़ के कैदियां के बनाए प्रोडक्ट्स

व्यापार मेले के इस स्टॉल पर ‘दिल्ली प्रिजन’ ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच बनाने के लिए कैदियों द्वारा बनाई गई वस्तुओं का प्रदर्शन किया है और बिक्री भी की जा रही है। खास बात यह है कि बेकरी उत्पाद, रसायन उत्पाद, फर्नीचर, मसाले, दरी, खेस, बेडशीट, शर्ट-कुर्ता आदि दर्शक बड़े चाव से देख रहे हैं और मनपसंद खरीदारी कर रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक तिहाड़ जेल में 9 उत्पाद इकाइयां हैं जहां ढाई हजार से ज्यादा कैदी लगन व मेहनत के साथ उत्पादों को बनाते हैं। इनमें से कुछ खास इकाइयां हैं- बेकरी, मसाला, केमिकल, हाउस कीपिंग, पेपर, टेलरिंग आदि। कलात्मक फर्नीचर और प्रतीक चिन्ह आदि भी यहां बड़ी कुशलता से बनाए जाते हैं।

Comments

Most Popular

To Top