Featured

इन्फैंट्री डे समारोहः सभी 27 रेजिमेंटों ने किया साइकिल रैली का आयोजन 

साइकिल रैली

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों से गत शनिवार को Infantry Day (पैदल सेना का 72वां स्थापना दिवस) समारोह मनाए जाने के समाचार मिल रहे हैं। Infantry की सभी 27 रेजिमेंटों द्वारा साईकिल रैलियों का आयोजन किया गया। सभी टीमें अपने संबंधित रेजिमेंटल सेंटर से नई दिल्ली के लिए रवाना हुईं, जिन्हें 27 अक्टूबर 2018 को इंडिया गेट पर सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने फ्लैग-इन किया था ।





इस साईकिल रैली के जरिए संबंधित रेजिमेंट सेंटरों ने 2000 किलोमीटर की दूरी तय की। इस अवसर पर सामूहिक रूप से सभी 27 रेजिमेंटों ने 50,000 किमी से अधिक की दूरी तक की। अपने प्रवास के दौरान, इन्फैंट्री सैनिकों ने सेना के दिग्गजों से बातचीत की और देश के युवाओं को राष्ट्र निर्माण के लिए भी प्रेरित किया।

अमर जवान ज्योति पर पुष्पांजलि समारोह

भारतीय सेना के बहादुर इन्फैंट्रीमेन द्वारा कर्तव्यपरायणता एवं निःस्वार्थ समर्पण हेतु, ‘अमर जवान ज्योति’ पर पुष्पांजलि समारोह आयोजित किया गया था। थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत सहित सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित की। 1971 के युद्ध में कौशल के लिए वीर चक्र प्राप्त सिपाही बूटा सिंह ने प्रतिनिधित्व किया।

इन्फैंट्री प्रत्येक वर्ष 27 अक्टूबर को इन्फैंट्री डे के रूप में मनाती है। हमारे राष्ट्र की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए, इस दिन 1947 में, भारतीय सेना के सिख रेजिमेंट की 1st Battalion श्रीनगर में उतरी और पाकिस्तानी सेना द्वारा समर्थित हमलावरों को हराया। भारतीय सेना की इस साहसिक कार्रवाई और इन्फैंट्रीमैन द्वारा प्रदर्शित अतुलनीय साहस ने घटनाओं को भारत के पक्ष में कर दिया और विरोधियों के घृणित मंसूबों को विफल कर दिया।

इस इन्फैंट्री दिवस समारोह के मौके पर फील्ड मार्शल SHFJ Manekshaw  मेमोरियल व्याख्यान का आयोजन दिल्ली कैंट स्थित मानेकशॉ केन्द्र में किया गया।

 

Comments

Most Popular

To Top