Featured

भारतीय नौसेना पाक से हर मायने में आगे, 2050 तक बन जाएंगे सुपर पावर:  सुनील लांबा

एडमिरल सुनील लांबा

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना हर साल 04 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाती है। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने नौसेना दिवस से एक दिन पहले कहा कि भारतीय नौसेना पाकिस्तान नेवी से हर मामले में बेहतर है, वहीं हिंद महासागर में हम चीन के मुकाबले मजबूत हैं।





एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि भारतीय नौसेना पाक नेवी से हर मायने में आगे है। हिंद महासागर में हम सुपीरियर है। वर्ष 2050 तक हमारी नौसेना भी सुपर पावर बन जाएगी। 2050 तक इंडियन नेवी के पास 200 जहाज और 500 एयरक्राफ्ट होंगे।

लांबा ने आगे कहा कि भारतीय नौसेना अपनी समुद्री सीमा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और हमारी ताकत लगातार बढ़ रही है। इस साल आईएनएस अरिहंत ने अपनी पहली पेट्रोलिंग पूरी की है और भारत की परमाणु पनडुब्बी की ताकत बढ़ी है। इंडियन नेवी ने इस वर्ष 20 देशों के साथ युद्धाभ्यास में भाग लिया और अपनी ताकत में और इजाफा किया है। इसके साथ उन्होंने कहा कि 26/11 हमले के बाद हमने अपनी तैयारी काफी अधिक मजबूत की है। राडार की मदद से जैसे ही इनपुट मुहैया होते हैं, उसके मुताबिक अलर्ट जारी किए जाते हैं। हम पहले से काफी बेहतर हुए हैं।

एडमिरल लांबा ने नौसेना में महिलाओं के नौसैनिक के तौर पर शामिल होने पर कहा कि महिलाओं के नौसेना में नौसैनिक के रूप में शामिल करने को लेकर हम अध्ययन कर रहे हैं। उसके बाद आगे की रणनीति तय होगी। नौसेना में महिलाएं और पुरुष एक समान हैं। पुराने जहाज में महिलाओं के अलग डिजाइन नहीं है लेकिन नए शिप में महिलाओं की तैनाती के लिए व्यवस्था होगी। कई स्थानों पर नेवी में महिलाएं कॉम्बैट रोल में हैं। मिसाइल फायर महिलाएं ही करती हैं। महिलाएं फिशिंग बोट में ट्रांस्पोडर लगाने का कार्य शुरू हो चुका है। अब जल्द ही सारे युद्धपोत में महिलाओं के लिए व्यवस्था होगी।

भारतीय नौसेना नए साल में आधुनिकरण पर बल देगी और ‘मेक इन इंडिया’ को तेजी से लागू किया जाएगा। भारत में ही 32 शिप और युद्धपोत बन रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top