Featured

डिजिटल संचार में भारत यूरोपीय संघ करेंगे सहयोग

डिडिटल संचार

नई दिल्ली। डिजिटल संचार के नेटवर्क की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये भारत और  यूरोपियन यूनियन ने आपसी सहयोग करने पर सहमति दी है। दूसरे देशों के डिजिटल संचार  तंत्र में चीन औऱ पाकिस्तान की बढ़ती  सेंधमारी के मद्देनजर यह सहयोग काफी अहम है।





डिजिटल  संचार पर केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा तथा यूरोपीय संघ के वाइस प्रेजिडेंट औऱ डिजिटल संचार के कमिश्नर आंद्रोस अनसिप के बीच इस आशय के समझौते पर दस्तखत हुए। इससे भारत में डिजिटल संचार, डिजिटल इकानोमी और डिजिटल सोसाईटी के क्षेत्र में आपसी सहयोग मजबूत होगा।

सूचना,संचार औऱ तकनीक(आईसीटी)  सेवाओं के निरंतर विस्तार की वजह से डिजिटल नेटवर्क की अहमियत काफी बढ़ गई है इसलिये सभी देश इनकी सुरक्षा सुनिश्चत करने में जुटे हैं।  इस क्षेत्र में भारत और यूरोपीय संघ के बीच समुचित सहयोग से एक दूसरे की क्षमता मजबूत की जा सकेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि डिजिटल संचार में सेंधमारी करने की दूसरे देशों की कोशिशों से भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था तबाह हो सकती है।

इसी नजरिये से यहां भारत और यूरोपीय संघ के बीच बातचीत हुई है। दोनों देश 5-जी के क्षेत्र में भी एक दूसरे की क्षमता मजबूत करने के लिये सहयोग करने को सहमत हुए हैं। यूरोपीय संघ के साथ भारत भी डिजिटल संचार के क्षेत्र में काफी प्रगति कर चुके हैं लेकिन अब इन्हें दुश्मन देशों के हमले से बचाने के लिये आपसी सहयोग बढ़ाने का समझौता काफी अहम है।

Comments

Most Popular

To Top